चुनाव प्रेक्षक बोले जिसे जो जिम्मेदारी दी गई है उसका कुशलतापूर्वक करें निर्वहन




नवीन चौहान.
हरिद्वार। विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए निर्वाचन ड्यूटी में तैनात समस्त जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट/पुलिस की ब्रीफिंग रिजर्व पुलिस लाइन रोशनाबाद में की गई।

ब्रीफिंग में चुनाव प्रेक्षक के0आर0 मीणा ने अपने सम्बोधन में कहा कि हम सबका उद्देश्य सफलतापूर्वक तथा कुशलता से चुनाव सम्पन्न कराना है। उन्होंने कहा कि आप सभी को जो-जो जिम्मेदारी सौंपी गयी है, उसका आपको कुशलतापूर्वक टीम भावना से निर्वहन करना है।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने कोविड-19 का जिक्र करते हुये कहा कि इस ओर भी आपको सावधान रहना है। उन्होंने कहा कि जिस कक्ष में आपकी ड्यूटी है, उस कक्ष को पूरी तरह सेनेटाइज अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि आपको ड्यूटी में सतर्कता, सजगता आदि का विशेष ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि चुनाव टीम वर्क का काम है तथा अपने कार्य को पूरी निष्ठा, लगन, ईमानदारी तथा निष्पक्षता से करना सुनिश्चित करें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने ब्रीफिंग में कहा कि हर चुनाव अपने आप में नया होता है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव महत्वपूर्ण हैं तथा हमें निष्पक्ष होने के साथ ही निष्पक्ष दिखना भी चाहिये। उन्होंने ईवीएम/वीवीपैट की सुरक्षा पर भी विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जितना अच्छा होम वर्क होता है, कार्य का संचालन भी उतनी ही अच्छी तरह होता है। उन्होंने कहा कि सतर्क रहते हुये सुरक्षा व्यवस्था आदि पर विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें।

ब्रीफिंग को सम्बोधित करते हुये एस0पी0 देहात परमेन्द्र डोभाल ने ईवीएम वीवीपैट की सुरक्षा व्यवस्था, मॉक पोल तथा पोलिंग स्टेशन के आस-पास की व्यवस्थाओं आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।

अपर जिलाधिकारी (प्रशासन)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी पी0एल0 शाह ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दी गयी गाइड लाइन के अनुसार अपनी सारी तैयारी पूरी रखें। उन्होंने कहा कि दिनांक 13 फरवरी को 11 विधान सभाओं के लिये पोलिंग पार्टियों की रवानगी दो पारियों में की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने निर्वाचन सम्बन्धी अन्य विभिन्न नियमों आदि की जानकारी ब्रीफिंग में दी।

ब्रीफिंग में एडिशनल एस0पी0 विपिन कुमार ने सामान्य, संवेदनशील, अति संवेदनशील तथा क्रिटिकल बूथों की सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर चुनाव प्रेक्षक एच.पी.एस. सरन, अरविन्द पाल सिंह सन्धु, डॉ0 अंशज सिंह, एम. मुथ्थुकुमार, संयुक्त मजिस्ट्रेट अंशुल सिंह, एसपी क्राइम मनोज कत्याल, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम पूरन सिंह राणा, एसडीएम वैभव गुप्ता सहित चुनाव व्यवस्थाओं से जुड़े, पुलिस तथा प्रशासन के सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *