हत्या का प्रयास करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार




धर्मेंद्र भट्ट।
महिला की हत्या का प्रयास करने वाले तीन आरोपियों को उधमसिंह नगर की थाना जसपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी ने प्रेसवार्ता कर गिरफ्तार आरोपियों के बारे में जानकारी दी।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 05/03/2023 को सलविन्दर सिंह पुत्र चन्दन सिह निवासी ग्राम पतरामपुर थाना जसपुर जनपद ऊ0सि0नगर ने सूचना दी थी कि उसकी पुत्री कुलविन्दर कौर की शादी दिनांक 20/08/2017 को जसपाल सिंह पुत्र जीत सिंह निवासी ग्राम पतरामपुर थाना जसपुर जिला ऊधमसिंह नगर के साथ हुय़ी थी। शादी के 02 वर्ष तक ठीक ठाक रहा तथा उसके बाद दामाद जसपाल एवं उसके अन्य परिवार जन द्वारा वादी की पुत्री को दहेज के लिये प्रताडित व परेशान करने लगे।

आये दिन उसके साथ मारपीट, गालीगलौच करने लगे, जिसकी शिकायत प्रार्थी की पुत्री ने पुलिस को तथा वर्तमान में प्रार्थी की पुत्री की शिकायत पर महिला हेल्प लाईन काशीपुर में काउंसलिग चल रही थी। जहाँ काउंसलिंग हेतु पिछली कई तिथि नियत की गयी और अंतिम तिथि दिनांक 03/03/2023 नियत की गयी थी, दिनांक 03/03/2023 को उसकी पुत्री कुलविन्दर कौर काउसिंलिंग हेतु अपने घर से अपनी स्कूटी रजि0 संख्या UK18E4723 से महिला हेल्पलाईन काशीपुर पहुँची और काउंसलिंग में दामाद जसपाल सिंह भी पहुँचा।

दोनों की काउंसलिंग की कार्यवाही समाप्त होने के पश्चात प्रार्थी की पुत्री काशीपुर से वापस घर पतरामपुर जसपुर आ रही थी कि रास्ते में करीब 2 से 2.30 बजे पुलिस चौकी शिवराजपुर पट्टी से आगे पश्चिम की ओर एक सफेद रंग की स्कार्पियो कार रजि0 संख्या UK06N1555 के चालक ने प्रार्थी की पुत्री को जान से मारने की नियत से पीछे से स्कूटी में टक्कर मार दी जिससे उसकी पुत्री गम्भीर रूप से घायल हो गयी और उसका सिर बुरी तरह से फट गया और मौके पर बेहोश हो गयी और स्कूटी भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी। जिसका उपचार के0वी0आर0 अस्पताल काशीपुर में चल रहा है जहाँ उसकी हालत नाजुक बनी हुई है।

प्रार्थी को सन्देह है कि प्रार्थी की पुत्री के पति जसपाल सिंह ने उक्त वाहन के चालक के साथ हमसाज होकर प्रार्थी की पुत्री को जान से मारने की कोशिश की है। तहसीर के आधार पर अभियुक्त जसपाल सिंह पुत्र जीत सिंह निवासी ग्राम पतरामपुर थाना जसपुर व चालक वाहन संख्या UK06N 1555 नाम पता अज्ञात के विरूद्ध थाना कुण्डा में मुकदमा अपराध संख्या 62/2023 धारा 307/120B/427 भा0द0वि पंजीकृत किया गया।

पत्नी को अपने रास्ते से हटाने के लिये सड़ दुर्घटना दिखाकर उसकी हत्या करने के प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद ऊधमसिंह नगर के आदेशानुसार एवं पुलिस अधीक्षक काशीपुर व क्षेत्राधिकारी काशीपुर के निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक थाना कुण्डा के नेतृत्व में थाना टीम के साथ, SOG टीम को शामिल कर सी0सी0टी0वी फुटेज देखने, सर्विसांस से घटना की सत्यता का पता लगाने व अभियुक्तगण की गिरफ्तारी हेतु अलग- अलग पुलिस टीमों का गठन किया गया।

पुलिस टीमों द्वारा सी0सी0टी0वी0 कैमरो को चैक किया गया तथा वाहन संख्या UK06N1555 के द्वारा उपरोक्त घटना कारित करना सही पाये जाने पर उक्त वाहन कार की डिटेल ली गयी तो उपरोक्त वाहन रिहासत पुत्र फकीरा निवासी रफैतपुर सुआवाला थाना अफजलगढ़ जिला बिजनौर उप्र0 के नाम पर पंजीकृत होना पाया गया, वाहन मालिक रिहासत से पूछताछ करने पर जानकारी हुई कि उसने अपने उक्त वाहन सेकेण्ड हैंड स्कार्पियो कार को लगभग 02 माह पूर्व खेम सिंह चौहान पुत्र छत्रपाल सिंह निवासी ग्राम उदयपुर थाना रेहड़ जिला बिजनौर उ0प्र0 को एक लाख अस्सी हजार रुपये (1,80,000/) बेच दी है, तथा खेम सिंह उक्त कार को अपने नाम पर नहीं कर रहा है तथा स्टाम्प बने हैं। स्टाम्प का अवलोकन करने पर रिहासत की बात की पुष्टि हुई तथा उक्त वाहन 22 दिसम्बर 2022 को स्वामी खेम सिंह चौहान पुत्र छत्रपाल सिंह निवासी उदयपुर उपरोक्त द्वारा खरीदने की पुष्टि हुई।

घटना में प्रयुक्त स्कार्पियो कार को थाना लाकर खेम सिंह उपरोक्त को थाना कुण्डा बुलाकर उक्त से घटना के सन्दर्भ में पूछताछ की गयी तो खेम सिंह चौहान ने दिनांक 03/03/2022 की दिन में स्वयं उपरोक्त स्कोर्पियो को चलाना तथा उपरोक्त स्कोर्पियो कार से शिवराज पट्टी से आगे स्कूटी सवार महिला को जान से मारने की नियत से पीछे से टक्कर मारना स्वीकार कर अन्य साथियों को बचाने के लिये पुलिस को गुमराह करने का काफी प्रयास किया तथा तथ्यों को छुपाया गया पुनः गहराई व तथ्यों के आधार पर सख्ती से पूछताछ करने पर उसके द्वारा अपने स्कोर्पियो गाड़ी से जान से मारने की नियत से महिला को साजिशन टक्कर मारने की बात स्वीकार की।

यह भी बयान किया कि उसके ममेरे भाई महिपाल सिंह पुत्र ओमकार सिंह निवासी लक्ष्मीनगर जसपुर उधम सिंह नगर ने उस महिला को मारने के लिये तीन लाख रुपये में उससे सौदा किया था, तथा उसे 01 लाख रुपये एडवान्स में महिपाल ने उसे दे भी दिये थे तथा उसने उसी 01 लाख एडवासं में प्राप्त धनराशि में अपने 80 हजार रुपये मिलाकर उपरोक्त सेकेण्ड हैण्ड कार खरीदी थी, अभियुक्त खेंम सिंह चौहान ने यह भी बयान किया कि महिपाल सिंह वह फाईबर मैक्स हल्दुवासाहू थाना कुण्डा में कम्पनी की गाडी चलाता है, औऱ जसपाल सिंह उस कम्पनी में कैशियर है।

दोनों आपस में बहुत अच्छे दोस्त है और जसपाल अपनी पत्नी ने काफी परेशान है तथा वह अपनी पत्नी को रास्ते से हटाना चाहता है, महिपाल ने उसको (खेम सिंह) जसपाल की पत्नी की फोटो तथा स्कूटी का नं0 UK18E-4727भी दिया औऱ जसपुर तहसील में जहाँ कुलविन्दर कौर काम करती है ले जाकर भी दिखाया था तथा तीनों योजना बनाकर कुलविन्दर कौर को मारने के लिये सही जगह व समय की तलाश करने लगे, पहले उन्होंने पतरामरपुर रोड में कार से एक्सीडेण्ट कर मारने की योजना बनायी परन्त पतरामपुर रोड में लगातार लोगो के मौजूद मिलने के कारण उनका प्लान पास नही हो पाया।

दिनांक 03/03/23 को कुलवनिन्द कौर को महिला हेल्प लाईन काशीपुर में काउंसलिंग के लिये आना था तथा वापसी में कार से एक्सीडेण्ट से मारने की योजना बनायी गयी, जब कुलविन्दर कौर काउसिंलिंग के लिये काशीपुर आय़ी तो उक्त का पति जसपासल सिंह भी योजना के मुताबिक अपनी फेक्ट्री से फैक्ट्री की गाड़ी में चालक महिपाल सिंह के साथ काशीपुर आया, जसपाल काउसिंलिंग के लिये महिला हैल्प लाईन काशीपुर में गया तथा महिपाल जीएम कामर्शियल प्रमोद कुमार भटनागर को लेकर बैंक गया और जब बैंक में प्रमोद कुमार भटनागर का काम हो गया तो, योजना के तहत जसपाल ने महिपाल को बताया कि महिला हैल्प लाईन में योजना के तहत उसने अपनी पत्नी कुलविन्दर कौर के साथ समझौता कर लिया है, मेरा काम हो गया है, मुझे भी साथ ले जाओ तथा योजना के तहत महिपाल ने पूर्व में ही खेमसिंह को स्कोर्पियों कार को लेकर टोल के पास आने के लिये बताया था।

काउन्सिलिंग समाप्त होने के पश्चात कुलविन्दर कौर अपनी स्कूटी से वापस अपने घर पतरामपुर जसपुर जाने के लिये चली तथा उसके पति जसपाल सिंह व महिपाल सिंह कम्पनी की बोलेरो गाड़ी से उसका पीछा करते रहे तथा महिपाल अपने मोबाईल फोन से लगातार खेम सिंह चौहान को कुलविन्दर कौर का लोकेशन कोड वर्ड में ही बताता रहा तथा उसने उस बीच खेम सिंह से 19 बार काल कर बात की, टोल टैक्स पार करने के पश्चात हल्दुआ साहु चौराहा में खेम सिंह चौहान पहले से ही अपनी स्कार्पियो कार सं0UK06N-1555 को लेकर कुलविन्दर कौर के आने का इन्तजार करने लगा।

महिपाल सिंह ने हल्दुआ साहु चौराहे पर पहुँचने के पश्चात अपनी बोलेरो कार से लम्बा हार्न देकर खेम सिंह को स्कूटी के पीछे जाने के लिये संकेत किया तथा खेम सिंह ने संकेत मिलने पर स्कूटी के पीछे अपनी स्कोर्पियो कार लगा दी तथा महिपाल सिंह कम्पनी की गाढ़ी में जसपाल सिंह को लेकर अपनी कम्पनी में चला गया। खेम सिंह चौहान ने शिवराजपुर पट्टी चौकी पार करने के पश्चात चौकी से लगभग 200 मीटर आगे जसपुर की तरफ पहुँचने पर अपनी स्कोर्पियो कार से स्कूटी सवार महिला के स्कूटी के पीछे जान से मारने की नियत से काफी तेजी से जोर दार टक्कर मार दी। टक्कर लगने से स्कूटी सवार महिला कुलविन्दर कौर स्कुटी से ​छिटककर सड़क पर सिर के बल गिर गयी तथा स्कूटी घिसटते हुये सड़क किनारे पहुँच गयी।

अभियुक्त खेम सिंह द्वारा अपना जुर्म स्वीकार करने पर दिनांक 06/03/2023को उसके जुर्म धारा 307/120B/34भा0द0वि में गिरफ्तार किया गया, तथा मुखविर की सूचना पर शेष दो अभियुक्तगण जसपाल सिंह व महिपाल सिंह को भी दिनांक 06/03/2023 को ही के0वी0आर अस्पताल के पास से अन्तर्गत धारा 307 भा0द0वि0 की सपठित धारा 120B/34 भा0द0वि में गिरफ्तार किया गया है। अभियुक्त खेम सिंह के विरुद्ध थाना धामपुर बिजनौर उ0प्र0 में धारा 302 भा0द0वि का अभियोग भी होना प्रकाश में आया है, अभियुक्तगण के शेष आपराधिक इतिहास की जानकारी ली जा रही है।

पूछताछ में यह बात भी प्रकाश में आय़ी कि जसपाल ने 05 लाख रुपये में अपनी पत्नी को मारवाने का सौदा अपने दोस्त महिपाल से किया था तथा महिपाल ने 03 लाख रुपये में अपने ममेरे भाई खेम सिंह चौहान से सौदा किया था, महिपाल दोस्ती निभाने के साथ-साथ कमीशन में 02 लाख रुपये की फिराक में भी था, अभियुक्त जसपाल द्वारा पुलिस को गुमराह करने व उसके ससुराल वालो को उस पर शक न हो इस नियत से वह लगातार अपनी पत्नी की देखरेख में अस्पताल में भी बना रहा। उसका इलाज भी कराता रहा। अभियुक्तगण को समय से माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त गण-
1-खेम सिंह पुत्र छत्रपाल निवासी ग्राम उदयपुर थाना रेहड़ जिला बिजनौर उम्र 33 वर्ष
2- जसपाल सिंह पुत्र जीत सिंह निवासी ग्राम पतरामपुर थाना जसपुर ऊधमसिंह नगर इम्र 34 वर्ष
3- महिपाल सिंह पुत्र ओमकार सिंह निवासी लक्ष्मी नगर थाना जसपुर ऊधमसिंह नगर उम्र 37 वर्ष



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *