आज हम वीर शहीदों की कुर्बानियों की बदौलत ही स्वतंत्र हैं: डॉ सुनील कुमार बत्रा




सोनी चौहान
हरिद्वार के एसएमजेएन पीजी काॅलेज के प्राचार्य डाॅ सुनील कुमार बत्रा ने महाविद्यालय में निर्मित शौर्य दीवार के नवीनीकरण के लिए शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि हम वीर शहीदों की कुर्बानियों की बदौलत स्वतंत्र हैं। जवानों की वजह से खुली हवा में सांस ले रहे हैं। जिस समय देश का जवान सीमा पर सीना तान कर खड़ा होता है तब हम रात को चैन से अपने घरों में सो रहे होते हैं। इसलिए शहीदों को हमेशा याद रखना चाहिए।


डाॅ सुनील कुमार बत्रा ने शौर्य दीवार के शिलान्यास के अवसर पर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शौर्य दीवार का निर्माण काॅलेज प्रबन्ध समिति के सौजन्य से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश पर सर्वोच्च बलिदान करने वाले शहीदों को हमारी ओर से यह एक श्रद्धाजंलि होगी तथा युवा पीढ़ी उनके बलिदानों से प्रेरणा लेगी। डाॅ बत्रा ने छात्र-छात्राओं से सेना में भर्ती होने का आह्वान करते हुए कहा कि देशभक्तों व वीर सैनिकों के बिना किसी भी देश के अस्तित्व की कल्पना नहीं की जा सकती। देशभक्तों की शहादत के बदौलत हमें आजादी मिली। डाॅ बत्रा ने कहा कि काॅलेज के छात्र-छात्राओं में देशभक्ति की अलख जगाने के लिए काॅलेज परिसर में शौर्य दीवार का शिलान्यास किया गया है। इससे वीर शहीदों की याद ताजा रहती है जिन्होंने देश के लिए अपनी कुर्बानी दी।


अधिष्ठाता छात्र कल्याण अधिष्ठाता डाॅ संजय कुमार माहेश्वरी ने वीर शहीदों की कुर्बानी को याद किया। डाॅ माहेश्वरी ने प्रबन्ध समिति का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके सौजन्य से काॅलेज में शीघ्र ही भव्य शौर्य दीवार स्थापित हो जायेगी।
मुख्य अनुशासन अधिकारी डाॅ सरस्वती पाठक ने कहा कि वीर शहीद हमारे लिए आदर्श हैं। डाॅ पाठक ने कहा कि देश पर मिटने का हर किसी को मौका नहीं मिलता। डाॅ पाठक ने छात्र-छात्राओं का आह्वान करते हुए कहा कि काॅलेज में शौर्य दीवार के शिलान्यास से युवा पीढ़ी भी वीर जवानों के संस्कारों की प्रेरणा लेकर देश व समाज के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करें।
इस अवसर पर मुख्य रूप से डाॅ जगदीश चन्द्र आर्य, अश्वनी कुमार जगता, डाॅ मनोज कुमार सोही, डाॅ शिव कुमार चौहान, डाॅ विजय शर्मा सहित काॅलेज के अनेक छात्र-छात्रा उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *