हरिद्वार के टॉप टेन स्कूल: जिन्होंने हरिद्वार के बच्चों को पहुंचाया मुकाम पर




नवीन चौहान
हरिद्वार में यूं तो विभिन्न निजी स्कूल है। जिन्होंने पिछले एक दशक के भीतर हरिद्वार के बच्चों को मुकाम पर पहुंचाकर देश की सेवा में समर्पित किया है। इसी के साथ इन स्कूलों की ख्याति भी बढ़ी है। अभिभावकों का इन स्कूलों के प्रति विश्वास बढ़ा हैैं। हरिद्वार के टॉप टेन स्कूलों की बात करे तो इन निजी स्कूलों ने शिक्षा की गुणवत्ता में प्रतिदिन सुधार किया है। बच्चों को तकनीति युग के हिसाब से शिक्षित किया है। इन स्कूलों ने विभिन्न प्रतिभाओं को निखारकर उनके करियर की राह चुनवाई हैं। फिलहाल हरिद्वार के बच्चे देश की प्रशासनिक सेवाओं के साथ, सेनाओं की तीन विंगों में जज्बा दिखा रहे है। विदेशों में वैज्ञानिक, इंजीनियर, उद्यमी बनकर परचम लहरा रहे हैं।
हरिद्वार धर्मनगरी के रूप में जानी जाती रही है। हरकी पैड़ी पर मां गंगा हरिद्वार की सबसे बड़ी पहचान है। लेकिन कुछ दशको के भीतर हरिद्वार ने शिक्षा के क्षेत्र में ख्याति अर्जित की है। हरिद्वार में विश्व प्रसिद्ध गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय को छोड़ दे तो यहां पर इंटरमीडिएट की शिक्षा के कई बड़े निजी शिक्षण संस्थान स्थापित हुए हैं। जिन्होंने शिक्षा के साथ—साथ बच्चों की विभिन्न प्रतिभाओं को निखारने का कार्य किया है। इन स्कूलों ने अपने इंफ्रास्टकचर में भी सुधार किया है। खेल के मैदान के साथ संगीत, नृत्य की प्रतिभाओं को पहचान ​देकर बच्चों को प्रतिभावान बनाया है। इन निजी स्कूलों में सरकारी अधिकारी—कर्मचारियों के साथ विभिन्न कंपनियों में काम करने वाले लोगों के बच्चे शिक्षा ज्ञान अर्जित करते है। हम बात करते हैं हरिद्वार के शिक्षण संस्थानों की। जिसमें वर्तमान स्थिति में दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर कीर्तिमान फैला रहा है। अनुशासन के साथ, गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा देने में बेहतर काम कर रहा है।
डीपीएस रानीपुर
दिल्ली पब्लिक स्कूल भेल परिसर में सन 1977 में स्थापित हुआ। शिवालिक रेंज की तलहटी में 60 एकड़ के क्षेत्रफल में स्कूल का विशाल परिसर स्थापित है। सीबीएसई से संबद्ध अंग्रेजी मीडियम है। स्कूल कक्षा प्रेप से लेकर बारहवीं कक्षा तक है। जिसमें विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी विषय की पढ़ाई की जाती है। स्कूल में फिलहाल 5300 छात्र—छात्राओं के पढ़ाने के लिए व्यव्स्था है। स्कूल में आधुनिक कंप्यूटर लैब, ई शिक्षा के लिए अत्याधुनिक लैंग्वेज लैब है। स्कूल में एक स्केटिंग रिंक और घुड़सवारी के लिए बड़ा मैदान है। खेलों के लिए कई मैदान, एक्टिविटी क्लब, हॉर्स राइडिंग, आर्ट रूम, संगीत कमरे आदि की सुविधाएं है।
ग्रीष्मकालीन अवकाश में समर कोचिंग कैंप, माता-पिता के लिए कई खेल जैसे एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, क्रिकेट, फुटबॉल, ताई-क्वॉन-डो, हॉर्स राइडिंग और योग शिविर आयोजित किए जाते हैं। स्पलैश पूल की व्यवस्था के साथ तैराकी में कोचिंग है। सर्दियां में आयोजित एडवेंचर कैंप भी स्कूल की एक अनूठी विशेषता है। सुरक्षा की दृष्टि से पूरा इंतजाम किया हुआ है। जंगली जानवरों की रोकथाम के लिए बाउंड्री पर तारों का गहरा जाल लगाया हुआ है।
मकसद शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाना
प्रधानाचार्य डा अनुपम जग्गा का कहना है कि एक प्रशिक्षित और समर्पित संकाय के साथ, भविष्य के लिए स्पष्ट रूप से परिभाषित रोड-मैप, आदर्श वाक्य ‘स्वयं से पहले सेवा’ और शिक्षा के हर पहलू में उत्कृष्टता और गुणवत्ता की तलाश, डीपीएस रानीपुर आगे लंबी छलांग के लिए तैयार है और वर्षों में भारी सफलता प्राप्त करता है।
उनका कहना है कि हम सीखने के लिए एक माहौल बनाने में विश्वास करते हैं जहां एक बच्चे के व्यक्तित्व का बहुआयामी विकास प्राकृतिक और सहज तरीके से संभव है।


डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर
भगवान भोले नाथ की नगरी कनखल की बात करें तो यहां पर डीएवी प्रबंधकृत समिति नई दिल्ली ने आर्य समाज की शिक्षा पद्धति पर डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीजपुर की स्थापना की। ये स्कूल बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कारों का बीजारोपण कर रहा है। स्कूल की पूर्व प्रधानाचार्य रेणुका अरोड़ा व पीसी पुरोहित ने स्कूलों की गुणवत्ता में प्रतिदिन सुधार करते हुए स्कूल को असीम ऊंचाईयों पर पहुंचाया। यह स्कूल हरिद्वार के अलावा गैर राज्यों के अभिभावकों के आकर्षण का केंद्र है। वर्तमान में इस स्कूल में करीब तीन हजार 800 बच्चे शिक्षा अर्जित कर रहे है। कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कपिल इस स्कूल की कमान संभाल रहे है तथा बच्चों को शिक्षित करने का कार्य पूरी निष्ठा के साथ कर रहे है। इस स्कूल का भवन, खेल मैदान और प्राकृतिक सौंदर्य अभिभावकों को स्कूल की तरफ खींचता है। लेकिन सबसे बड़ी खूबी यह है कि गरीब व मध्यमवर्गीय अभिभावकों के बच्चे इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे है।
——————————————
ये है हरिद्वार के टॉप टेन स्कूलों की सूची
1— दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर
2— डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर
3— सेंटमेरी पब्लिक स्कूल ज्वालापुर
4— शिवडेल पब्लिक स्कूल जगजीतपुर
5— अचीवर्स होम पब्लिक स्कूल जगजीतपुर।
6— एसएम पब्लिक स्कूल जगजीतपुर
7— महर्षि विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल जगजीतपुर।
8— विजडम ग्लोबल पब्लिक स्कूल ज्वालापुर।
9— आचार्यकुलम पतंजलि स्कूल।
10 — धूम सिंह मैमोरियल पब्लिक स्कूल सीतापुर।
………



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *