कांवड यात्रा और महाशिवरात्रि को लेकर उधमसिंह नगर पुलिस की कड़ी व्यवस्था




विजय सक्सेना.
कांवड यात्रा और महाशिवरात्रि को लेकर उधमसिंह नगर में पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिये हैं कि वह अपने अपने क्षेत्रों में व्यवस्था बनाए रखे, किसी भी श्रद्धालु को परेशानी का सामना न करना पड़े।

कांवड यात्रा एवं महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर उधमसिंह नगर में पुलिस व्यवस्था को लेकर एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी ने ये निर्देश दिये हैं—

वर्तमान में प्रचलित शारदीय कावड यात्रा एवं महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर कांवडियों / श्रद्धालुओं द्वारा हरिद्वार से कांवड़ में जल लेकर आते है। उनके आवागमन के मार्गो पर किसी भी प्रकार के अवरोध उत्पन्न नहीं होने पाए।

कांवड यात्रा के मुख्य मार्गों एवं 01 किमी0 की दूरी पर इर्द-गिर्द स्थित अण्डा, मीट-मांस एवं मछली की सभी दुकाने दिनांक 16/17/18-02-2023 को बन्द रहेंगी। कावड यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न नही होना चाहिए।

कानून/शान्ति व्यवस्था बनाये रखेंगे। कावड यात्रा को लेकर सभी थाना प्रभारी सतर्क रहे तथा कावड यात्रा मार्गों पर निरन्तर मोबाईल पर रहेगे।

कांवड़ यात्रा मार्गो पर कावडियों / श्रद्धालुओं को जाम जैसी स्थिति से असुविधा उत्पन्न न होने पाए।

कांवड़ियों के विश्राम स्थल पर बिजली / पानी आदि की व्यवस्था समय से सुनिश्चित करायेंगें। इसको लेकर किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न न होने पाये।

कावडियों पर किसी भी प्रकार की विवादित वस्तु फेंके जाने जैसी घटना घटित न होने पाए। इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की उदासीनता / लापरवाही के लिए स्वयं सेक्टर प्रभारी / सर्किल प्रभारी उत्तरदायी रहेगे।

किसी भी प्रकार के विवाद की स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल मौके पर पहुँचकर निस्तारण करायेगें सम्बन्धित सैक्टर प्रभारी / सर्किल प्रभारी उपरोक्त बिन्दुओं का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करेगें।

ऐसे व्यक्तियों जो झूठी अफवाहें फैलाकर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करते है, को पूर्व में ही चिन्हित कर उनके विरूद्ध आवश्यक कड़ी वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *