Dhoom Singh Memorial पब्लिक स्कूल में हुई योग और श्लोक वाचन प्रतियोगिता




नवीन चौहान.
धूम सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल में योग एवं श्लोक वाचन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों को अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जुड़े रहने तथा अपने जीवन में उसका अनुपालन करने का बोध कराना था।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि स्वामी आर्षदेव जी (कुलानुशासक, पतंजलि विश्वविद्यालय), स्वामी नारददेव जी (व्यवस्थापक, पतंजलि विश्वविद्यालय), क्षेत्रपाल सिंह चौहान जी (प्रबंधक, धूम सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल) द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

योग प्रतियोगिता में कक्षा तीन से कक्षा आठ के क्रमश: ब्रेव सदन, करेज सदन, पीस सदन, विक्ट्री सदन के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। सभी सदनों ने एक से बढ़कर एक प्रफुल्लित कर देने वाली योग प्रस्तुतियां दी। योग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर करेज सदन रहा द्वितीय स्थान पर पीस सदन रहा तथा तृतीय स्थान पर ब्रेव सदन रहा।

श्लोक वाचन प्रतियोगिता में कक्षा छह से कक्षा दसवीं तक के छात्रों ने प्रतिभाग किया। प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि ने सभी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन एवं मार्गदर्शन किया, विद्यालय के प्रबंधक महोदय ने भी विद्यार्थियों को शुभाशीष दिया।

अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम देश की संस्कृति और सभ्यता को बढ़ावा देते हैं साथ ही उस देश के लोगों की सुदृढ़ भावना के साथ देश को लगातार आगे बढ़ने का प्रयत्न करते हैं। योग और श्रीमद् भागवत गीता हर एक मनुष्य के जीवन में लाभकारी होने के साथ-साथ उद्देश्यपूर्ण भी है जो जीवन में ही नहीं पूरे समाज में अपनी छाप छोड़ता है।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रद्धा शर्मा, प्रीति गुप्ता, मीनाक्षी वर्मा, पूजा सैनी, सीमा भारद्वाज, दीपा राठी, सुषमा देवी, रेखा पांडे, गौरव भट्ट, ऋतुराज एवं प्रेमलता का विशेष योगदान रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *