चुनाव आयोग ने कसी कमर, चुनाव करवाने के लिए बनाया मास्टरप्लान




लखनऊ : विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकेटेश ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों का चुनावी जायजा लिया। इस दौरान चुनाव आयोग ने सभी जिला अधिकारियो और कप्तान को आचार संहिता से जुड़ी बुकलेट भी जारी कर दी है। आयोग ने चुनाव के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मास्टरप्लान तैयार कर लिया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी की माने तो इस बार सूबे में 14.12 करोड़ मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। जिसके लिए पूरे प्रदेश में 1.47 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए गए है, जिनपर आयोग अपनी नजर रखेगा। ऐसे बूथ जहां पर बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं का आभाव है को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके है।

आचार संहिता के उल्लंघन की रोज की रिपोर्ट की ब्रीफिंग आयोग करेगा। ईवीएम और वीवीपैट की जानकारी आयोग रखेगा। वेब कास्टिंग के जरिए पंद्रह हजार संवेदनशील बूथों की निगरानी होगी। कानून व्यवस्था को बनाए रखने के निर्देश दिए। स्टेट सर्विलांस की टीम को एक्टिव रहने के निर्देश दिए। चुनाव के मद्देनजर कमीशन ने आईटी एप सुविधा समाधान और सुगम तैयार किया। चुनाव से जुड़ी जानकारी रखने के लिए हर थानों की परफॉर्मेंस पर भी आयोग की नजर रहेगी।

चुनाव को देखते हुए इलेक्शन कमीशन के साथ साथ पुलिस महकमा भी हरकत में आ चुका है। वीडियो कांफ्रेसिंग में मौजूद एडीजी कानून व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी ने कहा कि भयमुक्त मतदान के लिए पुलिस आम जनता से मिलकर फीडबैक ले रही है। -वहीं सोशल मीडिया पर ऑचार संहिता के उलंघन पर नजर रखने के लिए मोनिटरिंग शुरू हो चुकी है। जिन अपराधियो के खिलाफ गैर ज़मानती वारंट है उन्हें भी गिरफ्तार कर के जेल भेजने का काम शुरू हो चुका है। यूपी में चुनाव अच्छे माहौल में हो। इसके लिए पुलिस महकमे की तरफ से अवैध शराब और हथियारों के खिलाफ मुहीम छेड़ी जा चुकी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *