DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया 77वाँ स्वतंत्रता दिवस





नवीन चौहान
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में 77वाँ स्वतंत्रता दिवस बड़े धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सुपरवाइजरी हेड श्रीमती कुसुम बाला त्यागी एवं सुश्री हेमलता पाण्डेय के साथ विद्यालय की प्राचीर पर तिरंगा फहराया और वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए सभी उपस्थित जनों एवं सभी विद्यार्थियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी।

सभी उपस्थित जन समूह ने तिरंगे को सलामी दी और राष्ट्रगान गाया।
स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व 15 अगस्त 2023
को डीएवी प्रांगण हरिद्वार में आज़ादी की 76 वीं वर्षगांठ का आयोजन विद्यालय के गंगा एवं नर्मदा सदन ने किया। विद्यालय के हेड बॉय युवराज कपूर की अगवानी में कक्षा ग्यारहवीं व बारहवीं के छात्र छात्राओं ने मार्च पास्ट की सुंदर प्रस्तुति दी।

गंगा सदन के प्रमुख शरद कांत कपिल के ने प्रधानाचार्य मनोज कपिल को सम्मान चिन्ह भेंट किया। नर्मदा सदन की प्रमुख सोनिया त्यागी ने विद्यालय की पर्यवेक्षिका श्रीमती कुसुम बाला त्यागी और सुश्री हेमलता पांडे को सम्मान चिन्ह भेंट किया।


स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य मनोज कपिल ने कहा हमारा तिरंगा एक भावना है, जो सभी भारतीयों को जोड़ती है। तिरंगे झण्डे के साथ ही हमारा उत्साह भी निरंतर बढ़ता रहे। उन्होंने राष्ट्र के 76 वर्षों की उपलब्धि व विकास यात्रा के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि भारत में सामाजिक सुधारों जैसे आर्टिकल 370, तीन तलाक अधिनियम, चंद्रयान-3 का सफल प्रक्षेपण, तकनीकी विकास, जी-20 में भारत की अध्यक्षता ने समूचे भारत को विश्व में गौरवान्वित करने का अवसर प्रदान किया। उन्होंने कहा कि गरीबी, भ्रष्टाचार, जाति भेद, लिंगभेद को दूर करके ही हम समाज में आगे बढ़ कर अपना स्थान बना सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा का मार्ग अपनाने का संकल्प लेने को कहा। विश्व में भारत के लोकतंत्र की महत्ता के बारे में अपने विचार प्रस्तुत करते हुए छात्रों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। सीमा पर तैनात सैनिकों की देश की सुरक्षा के प्रति तत्परता को अग्रणीय बताया। छात्रों को दिए गए आशीर्वचन में आलस्य त्यागकर देश की सेवा भाव के लिए प्रेरित किया।

आजादी के जश्न में सराबोर डीएवी सेंटेनरी स्कूल का प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ देशभक्ति से परिपूर्ण सामूहिक गीत की प्रस्तुति से हुआ। देश के स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों को याद करते हुए कक्षा सातवीं से ग्यारहवीं के बच्चों ने सामूहिक गीत ‘एकता – स्वतंत्रता समानता रहे’ ने उपस्थित जन का मन मोह लिया। विद्यालय के हेड बॉय युवराज कपूर ने सभा को संबोधित करते हुए बताया कि छात्र ही देश का भविष्य हैं इसलिए सभी छात्रों को सदैव परिश्रम करते रहना चाहिए।


विद्यालय की अध्यापिका वैशाली अरोड़ा ने सत्र 2019-2020 में बोर्ड परीक्षा में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले छात्र – छात्राओं के बारे में उपस्थित जनों को अवगत कराया। बोर्ड परीक्षा 2019-2020 में कक्षा बारहवीं के सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणामों में 99.2 प्रतिशत अंक लेकर शीर्ष पर रही छात्रा रिया भाटिया और 95 प्रतिशत अंक लेकर उत्कृष्ट योगदान देने वाले छात्र आदित्य गोयल को प्रधानाचार्य जी के कर कमलों द्वारा सम्मानित किया गया। उपस्थित अभिभावकगण व शिक्षकों ने छात्रों की उपलब्धियों पर स्वयं को गौरवान्वित महसूस किया।

कक्षा नवीं की छात्रा संस्कृति पंवार ने देशभक्ति से सराबोर अपनी स्वरचित व ओजपूर्ण कविता ‘विश्वगुरु कहलाता है जो’ के माध्यम से देश के वीर योद्धाओं के योगदान को याद करते हुए देश की संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर विद्यार्थियों मे उमंग का संचार किया।
कार्यक्रम की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए विद्यालय के हिंदी अध्यापक गिरीश चन्द के देशभक्ति की भावना से ओत – प्रोत भाषण ने जनसमूह में देशभक्ति की भावना का संचार किया।
कक्षा तीसरी से आठवीं के छात्र-छात्राओं के द्वारा देशभक्ति के भावों से परिपूर्ण ‘जयतु-जयतु भारतम्’ सामूहिक नृत्य ने उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। सामूहिक नृत्य में शामिल 150 विद्यार्थियों की रंगारंग प्रस्तुति ने दर्शक दीर्घा को मंत्रमुग्ध कर दिया। 77 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की श्रृंखला में राष्ट्रगीत वंदे मातरम् गाया गया।


गंगा सदन के कक्षा बारहवीं के छात्र अपूर्व राणा, छात्रा खुशी राठी तथा नर्मदा सदन के छात्र तन्मय मेहंदीरत्ता, कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा अनुष्का भट्ट व समृद्धि भटनागर ने कुशलतापूर्वक मंच संचालन किया।


विद्यालय की अध्यापिका नवदीप कौर छाबड़ा ने कार्यक्रम के सुंदर आयोजन हेतु उपस्थितजनों एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से अपना सहयोग देने वाले सभी लोगों का धन्यवाद किया। मिष्ठान वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *