हरिद्वार में हरे पेड़ों पर चली आरियां, प्रधानाचार्य ने दी तहरीर




नवीन चौहान

हरिद्वार में हरे पेड़ों पर आरियां चलने का मामला प्रकाश में आया है।सरकारी प्राथमिक स्कूल से हरे पॉपुलर का मोटी गोलाई वाला पेड़ काट दिया गया जबकि शीशम पर भी कुल्हाड़ी चलाई गई है। जिससे सरकार की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है। वन संरक्षण अधिनियम का भी उल्लंघन किया गया है। राजकीय प्राथमिक विद्यालय टिक्कमपुर की प्रभारी प्रधानाचार्या भावना कुकरेती की ओर से सुल्तानपुर चौकी में नामजद और अज्ञात के खिलाफ तहरीर दी गई है। इस बाबत वन विभाग को भी सूचना दी जा रही है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत पर्यावरण संरक्षण को लेकर बेहद संजीदा है। सरकारी कार्यालयों से लेकर विद्यालयों में पर्यावरण संरक्षण की महिम पर कार्य कर रहे है। लेकन हरिद्वार के राजकीय प्राथमिक विद्यालय टिक्कमपुर थाना सुल्तानपुर कुन्हारी अंतर्गत स्कूल में हरे पेड़ों पर आरियां चलाकर मुख्यमंत्री की मुहिम पर प्रहार किया गया है। प्रधानाचार्य की ओर से दी गई तहरीर में बताया ​गया है कि धर्मदास सहित अज्ञात ने आरी चला दी गई। प्रभारी प्रधानाचार्या भावना कुकरेती की ओर से सुल्तानपुर में नामजद तहरीर दी गई है। तहरीर मिलने के बाद सुल्तानपुर कुन्हारी चौकी के प्रभारी एस परमार ने इसे गंभीरता से लिया और मामले के जांच के निर्देश एसआई नेगी को दी। सुल्तानपुर चौकी से पुलिस कर्मी घटनास्थल पर मौका—मुआयना करने गए,​ जिसमें पॉपुलर का हरा मोटा पेड़ कटा हुआ मिला जबकि शीशम के पेड़ पर भी कुल्हाड़ी चलाने की बात सामने आई। फिलहाल पुलिस ने काम रूकवा दिया है। स्थिति की जानकारी के लिए धर्मदास सहित अन्य को चौकी बुलाया गया है। चौकी प्रभारी एस परमार ने बताया कि मामले की जांच होगी। जांच के उपरांत कार्रवाई की जाएगी।
————————————
सरकारी संपत्ति के नुकसान की जांच
सरकारी स्कूल में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने में धर्मदास सहित अन्य के खिलाफ तहरीर तब दी गई जब वे कोई अनुमति नहीं दिखा सके। टिक्कमपुर के ग्राम प्रधान की ओर से पेड़ काटने की एक अनुमति दिखाने सुल्तानपुर के ग्राम प्रधान सुल्तानपुर चौकी जरूर पहुंचे थे। जबकि सरकारी संपत्ति अधिनियम और वन संरक्षण अधिनियम की धाराओं के तहत ग्राम प्रधान को सरकारी विद्यालय की संपत्ति पर किसी तरह का आदेश—निर्देश देने की अनुमति नहीं होती। पुलिस को इस ओर भी जांच करनी चाहिए कि सुल्तानपुर के ग्राम प्रधान पुलिस चौकी सुल्तानपुर के पुलिस कर्मियों को ग्राम प्रधान टिक्कमपुर के हवाले से पेड़ काटने की अनुमति का जो आदेश दिखा रहे थे वास्तव में उसकी सत्यता क्या है क्योंकि मामला यहां पर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *