कन्याओं का सुमंगल कर रही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना




  • पढ़ें बेटियां-बढ़ें बेटियां, इसके लिए दिए जा रहे 15 हजार रुपये

लोकेश, मेरठ।
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से बालिकाओं के भविष्य को मंगलमय कर रही है। इसके कई सकारात्मक परिणाम भी आये हैं। कुरीतियों पर नकेल कसी गई। योजना के तहत कमजोर परिवार की बेटियों को ₹15000 की आर्थिक मदद दी गई। मुख्यमंत्री की इस योजना से मेरठ में अब तक 14791 बेटियों को लाभान्वित किया जा चुका है।

मेरठ में मिला 14791 बेटियों को लाभ
जिला प्रोबेशन अधिकारी अजीत चौधरी की मानें तो पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। अब तक 31452 लोग आवेदन कर चुके हैं। जिनमें से सत्यापन सहित तमाम कारणों से 11727 फॉर्म रद्द हो चुके हैं। जबकि 17703 का प्रस्ताव भेजा गया था, इनमें से 14791 बेटियों को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

6 चरणों मे मिल रहा है 15 हजार रुपये का लाभ
योजना के तहत 15 हजार रुपये 6 किस्तों में दिए जाते हैं। बालिका के जन्म पर दो हजार, टीकाकरण पर एक हजार रुपये, कक्षा 1 में दाखिला के लिए दो हजार, कक्षा छह में दाखिला पर दो हजार, कक्षा नौ में दाखिला लेने पर तीन हजार रुपये मिलते हैं। अंतिम क़िस्त भी 5 हाजर की होती है, जो इंटरमीडिएट पास कर डिप्लोमा या स्नातक पाठ्यक्रम के समय मिलती है।

ऑनलाइन करें आवेदन
इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है, जिसके लिए सरकार ने वेबसाइट mksy.up.gov.in जारी किया है। आवेदक को वेबसाइट पर नागरिक सेवा पोर्टल पर क्लिक करना होगा। फिर एक पेज खुलेगा, जिस पर पंजीकरण करना होगा। फार्म में मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को डालकर सत्यापित करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आईडी मिल जाएगी, फिर आपको MKSY पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद बेटी से संबंधित सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

इन्हें मिला अब तक योजना का लाभ
मेरठ में प्रथम श्रेणी के 3514 बेटियों, द्वितीय श्रेणी की 5735, तृतीय श्रेणी की 2648, चतुर्थ श्रेणी की 1211, पंचम श्रेणी की 592 और छठवीं श्रेणी की 790 बेटियों को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

3 लाख से कम होनी चाहिए आय
मुख्यमंत्री सुमंगला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो और परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *