डीपीएस दौलतपुर में ऑनलाइन हिंदी प्रश्नोत्तरी में बच्चों ने प्रदर्शित किया अपना ज्ञान




नवीन चौहान
डीपीएस दौलतपुर में ऑनलाइन हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम वर्ग में कक्षा छठीं व पांचवीं अ के विद्यार्थियों ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि पांचवीं ब तथा पांचवीं स की टीम क्रमशः द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रही। सातवीं तथा आठवीं वर्ग में कक्षा सातवीं की टीम अव्वल रही जबकि आठवीं अ तथा ब की टीम ने क्रमशः दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त किया। नौवीं तथा दसवीं वर्ग में कक्षा 9ब व 10वीं ब की टीम ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान हासिल किया। दसवीं अ की टीम को दूसरा एवं नवीं अ को तीसरा स्थान मिला।
डीपीएस दौलतपुर में रविवार को कक्षा 5वीं से 10वीं के छात्र-छात्राओं के लिए मनोज बिजल्वाण के संयोजन में ऑनलाइन हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। चार चरण व तीन वर्गों में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में व्याकरण तथा हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध कवि, लेखक व उनकी रचनाओं से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। प्रथम वर्ग में कक्षा पांचवीं तथा छठी, दूसरे वर्ग में सातवीं तथा आठवीं एवं तीसरे वर्ग में नवीं तथा दसवीं के छात्र शामिल थे। प्रतियोगिता में कक्षा पांचवीं सेे धैर्य, सम्यन, आतिका राव, ओजस, आयुषी घोष तथा पावनी, टीम में शामिल थे। जबकि कक्षा छठी के रिया, आशवी, इशिका, चाहत, अनुश्री तथा वेदांशी ने अपनी-अपनी कक्षाओं का नेतृत्व किया। कक्षा सातवीं के स्वास्तिक नेगी, श्रेयांश कुलश्रेष्ठ, प्रखर पांडेय तथा प्रखर त्यागी ने अपनी अपनी कक्षाओं का प्रतिनिधित्व किया। यशराज, फिजा, अनुभव चौहान तथा अनुभव तोमर ने कक्षा आठवीं की टीम का नेतृत्व किया। कक्षा नौवीं से शिवम हर्षवर्धन, मुस्कान व वंशिका बालियान प्रतियोगिता में शामिल थे। लक्षित कुमार, मनन यादव, अनुष्का नेगी तथा अर्णव सक्सेना ने कक्षा दसवीं का नेतृत्व किया।

डीपीएस दौलतपुर में ऑनलाइन हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रतिभाग करते हुए बच्चे

प्रधानाचार्य पूनम श्रीवास्तव ने बताया कि इस तरह के आयोजन विभिन्न छात्रों में भाषा के प्रति रुचि बढ़ाने में सहायक होते है। इस दौरान अभिभावकों ने भी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सहायक बताया। प्रतियोगिता में मनमोहन थपलियाल, रीता प्रजापति, मणिका गर्ग आदि का विशेष सहयोग रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *