हरिद्वार में इन स्थानों पर लगेंगे आतिशबाजी के बाजार




– तीन विभागों से एनओसी लेने के बावजूद ही आतिशबाजी की दुकानें लगेंगी
नवीन चौहान
सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल ने व्यापारी, पुलिस, अग्निशमन, जल संस्थान के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आतिशबाजी लगाने वाले स्थान चयनित किए। उन्होंने बताया कि तीन विभागों के अधिकारियों की जांच रिपोर्ट के बाद ही आतिशबाजी बेचने के लिए दुकान नियत स्थानों पर लगेंगी और सुरक्षा के उपकरण भी रखेंगे।
सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल ने बताया कि पुलिस और अग्निशमन से एनओसी मिलने के बाद ही दुकान लगाई जाएगी। उन्होंने चेतावनी दी कि व्यापारियों ने नियत स्थान के अलावा अन्य स्थान पर या नियमों की धज्जियां उड़ाई तो कार्रवाई होगी। अग्निशमन के मुख्य अ​ग्निशमन अधिकारी नरेंद्र कुंवर ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बिजली विभाग के अधिकारियों को ​त्यौहारों पर बिजली आपूर्ति बाधित न होने के निर्देश दिए। बैठक में ऋषिकुल मैदान में अधिक से अधिक दुकानें लगाने को सुझाव दिया। इस मौके पर डा विशाल गर्ग, शिवकुमार कश्यप, संजय त्रिवाल, सुनील सेठी, ठाकुर विक्रम सिंह नाचीज आदि शामिल हुए।
यह तय हुए नियत स्थान
पटाखों की दुकान लगाने को 15 स्थान नियत किए गए हैं। जिसमें पंतद्वीप पार्किंग, रोडीबेलवाला, सूखी नदी, मायादेवी प्रांगण, रामलीला मैदान, ललतारौ पुल, बिल्वकेश्वर कुंभ पार्किंग, भल्ला स्टेडियम, ऋषिकुल मैदान, एसडी इंटर कॉलेज कनखल, दक्ष मंदिर, बड़ा अखाड़ा उदासीन, फुटबाल ग्राउंड जगजीतपुर, जटवाड़ा पुल, ज्वालापुर इंटर कालेज, भेल सेक्टर—4, चिन्मय डिग्री कॉलेज के मैदान में दुकानें लगाए जाएगी।
ये है सावधानियां और नियम
– दुकान के पास चार बोरे बालू एवं 200 लीटर पानी भरकर रखेंगे।
– आतिशबाजी बेचने वाले स्थान पर पांच किग्रा का फायर एक्सटिंग्यूशर रखना होगा।
– बिजली के तार एवं ब्लब सामग्री के पास में न हो।
– आतिशबाजी बिक्री विद्युत लाइन, ट्रांसफार्मर, भट्टी आदि के पास नहीं होने चाहिए।
– रोशनी हेतु मोमबत्ती, पैट्रोमिक्स, तेल लैंप, लालटेन प्रयोग नहीं कर सकते।
– पटाखों की बिक्री सुबह छह बजे से रात्रि 10 बजे तक होगी।
– पटाखों को शेड एवं दुकान में रखेंगे।
– थाने, अग्रिशमन केंद्र, अस्पताल का फोन नंबर का बोर्ड लगा होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *