हरिद्वार विकास प्राधिकरण के 409 लाख के विकास कार्यो का लोकापर्ण




नवीन चौहान
हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष युवा आईएएस अंशुल सिंह की दूरदर्शी सोच से किए गए विकास कार्यो को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सराहा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों पर हरिद्वार प्राधिकरण ने करीब के 409.00 लाख की विकास और सौन्दर्यीकरण के कार्यो को कराया। जिसके चलते हरिद्वार की खूबसूरती में चार चांद लगे है। इसी के साथ देश और दुनिया से आने वाले तमाम पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी हरिद्वार बन गया है।
जनपद हरिद्वार में प्राधिकरण द्वारा वित्त पोषित रू0-409.00 लाख की विकास/सौन्दर्यीकरण कार्यो का लोकापर्ण मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार की अध्यक्षता में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के कर कमलों से किया गया।


हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण ने भारत सरकार के खेलो इंडिया प्रोगाम के तहत सभी स्तरों पर युवा प्रतिभा को बढ़ावा देने के दृष्टिगत हरिद्वार में शंकराचार्य चौक के समीप भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग के फ्लाई ओवर के नीचे रिक्त भूमि को स्पोर्ट्स जोन के रूप विकसित करते हुए पार्किंग व्यवस्था के साथ इसका सौन्दर्यीकरण किया गया है, जिसकी कुल लागत रू0-235.00 लाख है।
हरिद्वार में ऊँची शिव मूर्ति के समीप केबल ब्रिज पर डाइनैमिक/ स्थाई फसाड प्रकाष सौन्दर्यीकरण का कार्य किया गया है, जिससे हरकी पैड़ी से सायं को माँ गंगा जी की आरती का आयोजन होने पर श्रद्धालुओं को एक सुखद अनुभूति होगी। प्रश्नगत कार्य की कुल लागत रू0-174.00 लाख है।
उक्त विकास/सौन्दर्यीकरण का कार्य हरिद्वार के निवासियों एवं देश विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों/पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *