IAS अंशुल सिंह की पहल: हटेगा अतिक्रमण और गंदगी का साम्राज्य, विदेशों की तरह दिखेगी पार्किंग-IAS Anshul Singh




नवीन चौहान
IAS Anshul Singh | युवा आईएएस व हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह की दूरदर्शी सोच से रोडीबेलवाला क्षेत्र जल्द ही नए रूप में देखने को मिलेगा। वह दिन दूर नहीं होगा जब देश विदेश से आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक हरकी पैडी के नजदीक रोडीबेलवाला क्षेत्र को देखकर उसकी सराहना किये बिना नहीं रह सकेंगे। ऐसा होगा रोडीबेलवाला में खूबसूरत पार्किंग के निर्माण से।

IAS Anshul Singh

वर्तमान में हरिद्वार के रोड़ीबेलवाला क्षेत्र में अतिक्रमण और चारों तरफ गंदगी का साम्राज्य है। इस क्षेत्र में सैंकड़ों की संख्या में झुग्गी झोपड़ी बनी हुई है। जिसके चलते तमाम असामाजिक तत्वों का डेरा भी बना रहता है। कई बार बड़ी आपराधिक वारदात भी यहां हो चुकी है। ऐसी स्थिति में रोड़ीबेलवाला को संवारने की दिशा में यह प्राधिकरण की सराहनीय पहल है।

उपाध्यक्ष अंशुल सिंह का मानना है कि धर्मनगरी हरिद्वार आने वाले लोगों को हरकी पैडी पर जाने से पहले इसी क्षेत्र से होकर जाना पड़ता है। ऐसे में जब लोगों की नजर इस इलाके पर जाती है तो उसकी अच्छी तस्वीर उनके जेहन में नहीं बन पाती। ऐसे में इस क्षेत्र को न केवल सुंदर बल्कि सुरक्षित बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

रोडीबेलवाला क्षेत्र में एक इंटर लॉकिंग टाइल्स से पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। इस पार्किंग में कार के लिए अलग और​ विक्रम आटो के लिए अलग से लेन बनायी जाएगी। बाहर से आने वाले यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए पार्किंग स्थल पर अत्याधुनिक टॉयलेट भी बनाए जाएंगे। पीने के पानी की उचित व्यवस्था के साथ साथ पार्किंग एरिया को हरा भरा रखा जाएगा। यहां हो रहे अतिक्रमण को हटाया जाएगा।

(IAS ANSHUL SINGH) अंशुल सिंह ने बताया कि यह पार्किंग हरकी पैडी के नजदीक होने के कारण सबसे बड़ी पार्किंग के रूप में विकसित की जाएगी। पार्किंग बनने से हरकी पैड़ी क्षेत्र में जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। इस पार्किंग का डिजाइन इस तरह से बनाया गया है कि यहां आने वाले यात्रियों को लगे वह किसी विकसित शहर में हैं। यात्रियों के सामने सबसे बड़ी समस्या सुरक्षित पार्किंग की आती है, इस समस्या को दूर करने का जल्द से जल्द प्रयास किया जा रहा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *