IAS अंशुल सिंह की दूरदर्शी सोच से संवरेगा रोड़ीबेलवाला, सुविधा युक्त बनेंगी पार्किंग




  • कुंभ और कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा

नवीन चौहान
युवा आईएएस व हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह की दूरदर्शी सोच से रोडीबेलवाला क्षेत्र को संवारने की दिशा में कवायद शुरू कर दी गई है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने रोड़ीबेलवाला क्षेत्र में खूबसूरत इंटरलॉकिंग टायल्स की पाकिंग का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए स्थलीय निरीक्षण किया और तमाम सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

विदित हो कि हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के सहयोग इंटरलॉकिंग टाइल्स की एक खूबसूरत पाकिंग को तैयार करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। आस्थावान श्रद्धालुओं को इस पार्किंग में वाहन खड़ा करने की सुविधा मिलेगी। इसी के साथ प्रदेश सरकार को राजस्व की प्राप्ति भी होगी। हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने शनिवार को रोड़ीबेलवाला क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मीडिया को पार्किंग व्यवस्था को लेकर जानकारी दी।

कुंभ और अर्द्ध कुंभ में मिलेगा लाभ
अंशुल सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण पर्यटकों और आस्थावान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रोड़ीबेलवाला क्षेत्र में एक पार्किंग का निर्माण करने की तैयारियों में जुटा है। यह पार्किंग पूरी तरह से इंटरलॉकिंग टाइल्स की होगी। इसके अलावा महाकुंभ पर्व, अर्द्धकुंभ पर्व के दौरान पुलिस को चक्रव्यूह बनाने में के दौरान बल्लियों को लगाने में भी सुविधा होगी। बल्लियों के लिए पहले से ही गडढ़े छोड़े जायेंगे। इसके अलावा बरसाती पानी को ड्रैनेज करने की पूरी व्यवस्था की जायेगी। ताकि पानी को एकत्रित करने के बाद उसको कैनाल में भेजा जा सके।

पार्किंग में दिखेगी हरियाली
पाकिंग में हरियाली भी देखने को मिलेगी। ग्रीन बेल्ट को डवलप किया जायेगा। यह कार्य दो फेज में किया जायेगा। सबसे पहले चरण में सीसीआर से लेकर अलकनंदा होटल तक के रोड़ीबेलवाला क्षेत्र में पार्किंग तैयार करने की कवायद है। कांवड़ यात्रा और कुंभ महापर्वो के दौरान इस पार्किंग की सुविधा सभी यात्रियों और आस्थावान श्रद्धालुओं को मिलेगी। वेंडिग जोन रेगुलाइज होगा। मोबाइल टायलेट की सुविधा होगी। पीने के पानी की व्यवस्था और हरा भरा वातावरण पार्किंंग में रहेगा।

उप मेलाधिकारी के पद का अनुभव
आईएएस अंशुल सिंह ने कुंभ महापर्व 2021 में उप मेलाधिकारी के महत्वपूर्ण पद पर रहकर उल्लेखनीय कार्य किए थे। कुंभ पर्व के दौरान श्रद्धालुओं की जरूरतों और व्यवस्थाओं को पूरा करने का खासा अनुभव उनके पास है। इसी के चलते हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पद पर आने के बाद सबसे बड़ा कार्य श्रद्धालुओं की सुविधा और हरिद्वार के रोड़ीबेलवाला क्षेत्र को संवारने की दिशा में पहला कदम बढ़ाया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *