मेरी माटी मेरा देश: कृषि विश्वविद्यालय के स्टूडेंटस ने एकत्र की अपने घर-गांव की मिट्टी




मेरठ। कृषि विश्वविद्यालय की जैवप्रौद्योगिकी महाविद्यालय की नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस) इकाई द्वारा ‘मेरी माटी, मेरा देश’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत, सभी एनएसएस छात्रो ने अपने गाँवों,घर और हॉस्टल परिसर से मिट्टी जमा की।

मातृभूमि की मिट्टी इक्कठा करने से आमजन में यह सन्देश दिया गया कि छात्र अपनी मातृभूमि के प्रति गहरा समर्पण रखते हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से, छात्र वॉलंटियर ने अपने देश प्रेम और समर्पण के साथ अपने देश के प्रति गहरी भावनाओं को बयां किया। इस कार्यक्रम से छात्रों को सामाजिक जागरूकता और सेवा भावना की प्रेरणा मिलती है।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को मातृभूमि के प्रति प्रेम और समर्पण की भावना पैदा करना और राष्ट्रीय भावनाओं को बढ़ावा देना था, जिसमे महाविद्यालय सफल रहा। छात्रों ने अपने कैम्पस परिसर में पैदल मार्च भी निकला। छात्र कैम्पस परिसर में ‘वंदे मातरम्’, ‘मां तुझे सलाम’, ‘भारत माता की जय’ जैसे राष्ट्रीय नारों का जय घोष करते हुए सभी को साथ ले कर एक साथ आगे बढ़ते गए।

कार्यक्रम के अंत में जैव प्रौद्योगिकी महाविद्यालय में एकत्र होकर भारतीय भावनाओं को अद्भुत ढंग से व्यक्त किया। साथ ही एनएसएस इकाई द्वारा सामाजिक सेवा के क्षेत्र में भागीदारी की भावना को बढ़ावा दिया गया। छात्रों ने इस यात्रा में बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और उन वीरों को याद किया, जिन्होंने देश के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रो. आर. कुमार, डीन जैवप्रौद्योगिकी महाविद्यालय एवं प्रो. आर.एस. सेंगर, एनएसएस इंचार्ज का विशेष योगदान रहा। छात्रों को मिट्टी का महत्त्व बताते हुए उन्हें देश की माटी से जुड़ने का उद्देश्य दिया। कार्यक्रम का संचालन प्रो. पंकज चौहान और डॉ. नीलेश कपूर, कार्यक्रम समन्वयक द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में एन.एस.एस.अधिकारी डॉ. नीलेश कपूर, डॉ. पंकज चौहान, छात्र/छात्रा जतिन, विवेक, अमरीश श्रीवास्तव, प्रन्जुल, वदना, ख़ुशी गुप्ता, दिव्या, अंकुर, साक्षी, आशु, विशाल, विधि, यशवर्धन, हरिओम, वंश, कशिश का मुख्य योगदान रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *