डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में छात्रों को दिया पर्यावरण जागरूकता का संदेश




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार में प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्ता केवल कृष्ण वढेरा ने कुलदीप कुमार के साथ विद्यार्थियों को पर्यावरण जागरूकता संदेश दिया। सर्वप्रथम विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने उनका स्वागत करते हुए उन्हें अंगवस्त्र प्रदान किया तथा समृद्धि सूचक एक तुलसी का पौधा भेंट किया।

श्री वढेरा जी करीब सात वर्षों से समाज सेवा के साथ-साथ स्वच्छता प्रशिक्षण और पर्यावरण के प्रति जन-जन का मार्गदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक कल्याण गतिविधियों में भाग लिया है, जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभाव, पानी और बिजली के संरक्षण को बढ़ावा देना, पेड़ों और पर्यावरण की रक्षा करना इत्यादि शामिल है। वह भारत विकास परिषद, विचार क्रांति मंच और रेड क्रॉस सोसाइटी जैसे विभिन्न संगठनों से जुड़े हैं। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत उन्होंने छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए 7 फरवरी, 2017 से 250 से अधिक स्कूलों का दौरा किया है।

आज विद्यालय में उनका जागरूकता सत्र संवादात्मक था और श्री वढेरा ने छात्रों को प्रेरणादायक नारों और युक्तियों से विद्यार्थियों को प्रेरित किया। उन्होंने शिक्षकों और छात्रों को भगवत गीता और रामायण जैसी पुस्तकें भेंट कीं। सर्वश्रेष्ठ उत्तर देने वाले छात्रों को कलम, हाथ से बने बैग और पॉलिथीन बैग के पुनः उपयोग और पुनर्चक्रण के साथ-साथ आसपास के वातावरण को साफ रखने के टिप्स भी उपहार में दिए। सत्र प्रधानाचार्य के धन्यवाद प्रस्ताव और एक वृक्षारोपण अभियान के साथ समाप्त हुआ जिसमें छात्रों और शिक्षकों ने पूरे उत्साह और ऊर्जा के साथ भाग लिया।

वरिष्ठ समन्वयक सोनिया त्यागी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की । उन्होंने कहा कि विद्यालय श्री वढेरा जी जो कि 85 वर्ष की आयु में भी ईमानदारी से अपनी सामाजिक कर्तव्य को निभा रहे हैं एवं अन्य लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं, के लिए ईश्वर से उनके सुखद जीवन की कामना करता है। उनके इन प्रयासों से अवश्य ही बच्चों में पर्यावरण संरक्षण की भावना जगेगी और परिवर्तन आएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *