डीएवी पब्लिक स्कूल देहरादून में हुआ साहित्य निर्वाचिका सभा का आयोजन




नवीन चौहान.
डीएवी मैनेजमेंट के प्रयास एवं मार्गदर्शन में डीएवी पब्लिक स्कूल देहरादून के प्रांगण में शनिवार 15 अक्टूबर को साहित्य निर्वाचिका सभा का आयोजन किया गया। जिसका विषय था आज के युवाओं में साहित्य के प्रति घटती अभिरुचि को किस प्रकार जागृत किया जाए।

इस कार्यक्रम का विधिवत प्रारंभ दीप प्रज्वलन एवं विद्यालय की प्रधानाचार्या शालिनी समाधिया जी के स्वागत उद्बोधन के साथ किया गया। वक्ता के रूप में इस सभा में हिंदी व अंग्रेजी साहित्य जगत से जुड़ी कई महान हस्तियों ने भाग लिया (जैसे साहित्यकार, कवि, समीक्षक, आलोचक, पत्रकार आदि)। जिन्होंने अपने अनुभवों को विद्यार्थियों के साथ सांझा किया तथा उनका मार्गदर्शन किया।

विचार विमर्श के दौरान हिंदी व अंग्रेजी अध्यापिका द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर सभी सदस्यों ने बहुत ही धैर्य पूर्वक और अपनी बुद्धि चातुर्य का परिचय देते हुए दिए। विद्यार्थियों के प्रश्नों का बहुत ही सटीक उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया।

इस अवसर पर विभिन्न कार्य शालाओं का भी आयोजन किया गया। डॉक्टर जयवंती डिमरी व शिव मोहन सिंह (कवि, गीतकार, साहित्यकार, समीक्षक) ने साहित्य में भविष्य कार्यशाला के अंतर्गत विद्यार्थियों को बताया कि किस तरह से साहित्य से जुड़ कर वे न केवल अपने भविष्य को संवार सकते हैं। ज्यादा सरस बना सकते हैं, बल्कि साहित्य से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में व्यवसाय को भी प्राप्त कर सकते हैं।

नमित हंस (पत्रकार) ने पत्रकारिता कार्यशाला के अंतर्गत विद्यार्थियों को पत्रकारिता के पहलुओं पर बहुत ही बारीकी से समझाया। वहीं अंग्रेजी व हिंदी रचनात्मक कार्यशाला में (समाजसेवी व शिक्षाविद) सारिका फुल नंदिराजोग व (कवि, गीतकार) सुधान सिंह कैंतूरा जी ने विद्यार्थियों के में रचनात्मक कौशल संवर्धन हेतु विभिन्न गतिविधियां आयोजित की। सभी छात्र/ छात्राओं ने इन कार्यशाला ओं का तथा उपस्थित सभी श्रोताओं ने ज्ञानवर्धक वार्ता का भरपूर लाभ उठाया।

कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्या शालिनी समाधिया ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। इस सभा के दौरान साहित्य के अपनी रूचि को और बढ़ाने की बात कही।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *