चंदन की लकड़ी की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दापाश




नवीन चौहान.
थाना दिनेशपुर पुलिस ने क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 09 में दिनांक 12.11.2023 की रात्रि अज्ञात चोरों द्वारा चंदन की लकड़ी की चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए एक अभियुक्त को ​गिरफ्तार किया है। आरोपी पूर्व में भी चंदन की लकड़ी चोरी करने में जेल जा चुका है।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 14.11.2023 को वादी मुकदमा विमल राय पुत्र मनोरंजन राय निवासी वार्ड नंबर 9 थाना दिनेशपुर जनपद उधम सिंह नगर ने सूचना दी की उनके आवास के पास स्थित तालाब के किनारे लगे एक चंदन के पेड़ को रात्रि में अज्ञात चोर काट कर ले गए हैं। वादी मुकदमा की तहरीर पर थाना हाजा पर FIR NO. 209/ 23 धारा 379 IPC व 4/10 उत्तर प्रदेश ग्रामीण एवं पर्वतीय क्षेत्रों में वृक्षों का संरक्षण अधिनियम बनाम अज्ञात चोर पंजीकृत कर विवेचना अपर उप निरीक्षक संतोष उप्रेती के सुपुर्द की गई वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जनपद में हुई चंदन की लकड़ी की चोरी की घटना को तत्काल संज्ञान लेते हुए उक्त घटना का तत्काल खुलासा करने हेतु थाना स्तर पर टीम गठित की गई।

दिनेशपुर पुलिस टीम के सदस्य अपर उप निरीक्षक संतोष उप्रेती को मुखबिर ने सूचना दी की दिनांक 12. 11. 23 को वार्ड नंबर 9 दिनेशपुर से जिस लकड़ी तस्कर द्वारा चंदन की लकड़ी को काट कर ले जाया गया है उसको उसके द्वारा चंदन की लकड़ी के अंधुआ नदी के पास छिपाना बताया गया वह व्यक्ति अभी अन्य तस्करी की तलाश में आनंद खेड़ा के पास खड़ा है मुखबिर की सूचना पर विश्वास कर अपर उप निरीक्षक संतोष उप्रेती मय हमराहियान के आनंद खेड़ा नंबर दो में आनंद विहार प्लाटिंग के पास पहुंचे तो प्लाटिंग के पास एक व्यक्ति खड़ा दिखाई दिया जिसने एक काले कलर के बैग लिए हुए दिखाई दिया मुखबिर की सूचना पर विश्वास कर पुलिस कर्मचारियों द्वारा आवश्यक बल प्रयोग कर उक्त व्यक्ति को पकड़ लिया बैग की तलाश ली तो बैग में लकड़ी काटने के औजार बरामद हुए।

इस व्यक्ति से उसका नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम कमल ढली पुत्र स्वर्गीय अशोक ढली निवासी सूरज फार्म अशोक नगर मानपुर ओझा थाना बिलासपुर जिला रामपुर उत्तर प्रदेश बताया इस व्यक्ति से सख्ती से पूछताछ की गई तो बताया की उसके द्वारा 12.11 .23 की रात्रि में दिनेशपुर वार्ड नंबर 9 से चंदन के पेड़ को अपने साथी विजय निवासी प्लानटेशन थाना दिनेशपुर के साथ मिलकर काटकर उसकी चोरी की गई है । मैंने अपने हिस्से का चन्दन की लकडी का गिल्टा अंधुवा नदी के किनारे छिपाना हुआ है। अभियुक्त विजय अपने हिस्से के गिल्टे के साथ घटना के बाद अपने घर चला जाना बताया गया तथा चन्दन की लकडी काटने के पश्चात इकट्टा कर कन्नौज निवासी अजय को बिक्री करना बताया गया।

अभियुक्त की निशादेहीं से पुलिस टीम द्वारा चंदन की लकड़ी के 42 इंच लंबे गिलटे को बरामद किया गया अभियोग में धारा 411 की बढ़ोतरी कर अभियुक्त को मौके से गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश किया जा रहा है। अभियुक्त कमल ढाली के खिलाफ जनपद नैनीताल व उत्तर प्रदेश में भी लकड़ी तस्करी के अभियोग पंजीकृत हैं। अभियुक्त द्वारा बताया गया कि जनपद नैनीताल में चंदन की लकड़ी चोरी करने पर हल्द्वानी जेल से एक महीने पहले ही वह जमानत में आया है। अभियुक्त का आपराधिक इतिहास लिया जा रहा है।

बरामदगी का विवरण-

  1. एक काले रंग के बैग में एक लोहे की आरी , एक बड़े लोहे की रेती, डेढ़ मीटर नई लोन की रस्सी, एक वसूली
  2. एक चंदन की लकड़ी का डे डेल्टा गिल्टा लंबाई 42 इंच जिसका व्यास 6.3 इंच है


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *