स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट कॉलेज में ‘‘वर्ल्ड कैंसर डे पर लघु नाटिका’’




नवीन चौहान.
हरिद्वार। स्वामी दर्शनानन्द इंस्टिट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी के छात्र-छात्राओं ने वर्ल्ड कैंसर डे के अवसर पर कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए लघु नाटक प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के संयोजक हिमांशु सैनी ने वर्ल्ड कैंसर डे पर विस्तार से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक हिमांशु सैनी ने बताया कि वर्ल्ड कैंसर डे का इतिहास काफी पुराना नहीं है, साल 1999 में, वर्ल्ड सम्मिट एगेन्स्ट कैंसर, पेरिस, में इस दिन को मनाने का प्रस्ताव दिया गया था। इसके बाद साल 2000 में 4 फरवरी को पहली बार वर्ल्ड कैंसर डे मनाया गया। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य कैंसर के खिलाफ, दुनिया के सभी देशों का साथ मिलकर युद्ध करें और इस जानलेवा बीमारी को खत्म करने में अपना पूरा सहयोग देना है। इस बीमारी से जुड़े शोध और देखभाल को बढ़ावा देना, इस दिन को मनाने का मुख्य लक्ष्य है। इस दिन कैंसर के बारे में जानकारी, इसके लक्षणों की पहचान कर, जल्द से जल्द इसका इलाज करवाना और इससे बचाव के तरीकों के बारे में लोगों को जानकारी देने की कोशिश की जाती है। अगर इस बीमारी से जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में लोगों को पता होंगी, इसकी रोक-थाम करने में काफी मदद मिल सकती है।

इस अवसर पर संस्थान निदेशक डॉ0 जयलक्ष्मी ने प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। लघु नाटक में श्रेया गर्ग, प्रिया यादव, शगुन दीक्षित, उवर्शी चौहान, श्रेया वार्षणे, आयुष सोलंकी, सिर्द्धात सिंह ने भाग लिया। इस अवसर पर कीर्ती चुग, दिव्या राजपूत, मितांशी विश्नोई, सूधांषु जगता, पंकज चौधरी, अनुराग गुप्ता, धरणीधर वाग्ले, ज्योति राजपूत, वर्षा रानी आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *