एसएसपी मंजूनाथ टीसी का खुलासा: बेटे और भाई के साथ मिलकर संचालित अवैध हथियारों की फैक्ट्री का भंडाफोड़





दीपक चौहान
कुख्यात अपराधी मेहर सिंह अवैध हथियारों को बनाने की फैक्ट्री का संचालन बेटे महेंद्र सिंह और भाई दर्शन सिंह के साथ मिलकर कर रहा था। तमाम हथियारों को यूपी और उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों में महज पांच—पांच हजार में बेचा जा रहा था। अवैध तमंचों को बेचने की जिम्मेदारी महेंद्र सिंह को दी गई थी। पुलिस के मजबूत मुखबिर तंत्र की मदद से आरोपी मेहर सिंह को गिरफ्तार करने में कामयाबी मिली है। आरोपियों की लंबा आपराधिक इतिहास है। मामला गदरपुर कोतवाली क्षेत्र का है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ऊधम सिंह नगर डॉ मंजुनाथ टीसी की पुलिस टीम ने अवैध हथियारों की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। बताते चले कि एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने उधमसिंह नगर की कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर बनाकर रखने के सख्त निर्देश जनपद पुलिस को दिए है। मासिक अपराध समीक्षा बैठक के दौरान भी पुलिस को पुराने अपराधियों की कुंडली को खंगालने और उनकी कार्यशैली के पीछे मुखबिर तंत्र को सक्रिय रखने के लिए आदेशित किया हुआ है। एसएसपी के निर्देशों के क्रम में पुलिस अधीक्षक काशीपुर, तथा क्षेत्राधिकारी बाजपुर के निकट पर्यवेक्षण मे अवैध असलाह बनाने व रखने वालो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए अवैध असलाह बनाने की फैक्ट्री का गुप्त सत्यापन कराया गया। सूचना सत्य होने पर थानाध्यक्ष के नेतृत्व में तीन टीमे बनाकर शातिर अभियुक्त के विरूद्ध ग्राम आर्यनगर में खेत के किनारे जंगल के पास पाखड के पेडों के नीचे अवैध असलाह बना रहे अभियुक्त मेहर सिह पुत्र स्व जीवन सिंह निवासी गुलाब का मझरा, थाना केलाखेडा,जनपद ऊधम सिंह नगर को पकड़ लिया। इसके पास से अवैध रूप निर्मित भारी मात्रा मे अवैध हथियार को बनाने के उपकरण बरामद किये गये। पूछताछ में जानकारी मिली कि अभियुक्त मेहर सिंह शातिर किस्म का अभ्यस्त अपराधी है। जिसका अच्छा खासा आपराधिक इतिहास है। अभियुक्त से अवैध कार्य के बारे मे सख्ती से पूछताछ की गयी तो अभियुक्त ने बताया कि वह, उसका पुत्र महेन्द्र तथा उसकी बुआ का लड़का दर्शन सिंह पुत्र इन्द्र सिह मिलकर अवैध अस्लाह बनाने का काम करते है , दर्शन सिंह इन अस्लाहो को बनाने मे इसका पार्टनर है। इसका लड़का महेन्द्र सिंह हमारे निर्माणाधीन अवैध तंमचो/देशी बन्दूको को बनाकर ग्राहकों को बेचता है। हम लोग असलाह बनाकर रामपुर, रुद्रपुर , किच्छा , हल्द्वानी, बाजपुर ,7 कालाढूंगी आदि स्थानों में 5-5 हजार रुपये प्रति तमंचे से हिसाब से बेचते है। महेन्द्र सिंह व दर्शन सिंह के बारे मे पूछने पर यह नही बता सका कि इस समय वह कहाँ है । चूकि अभियुक्त मेहर सिह उपरोक्त से अवैध तमन्चे, बन्दूके, तथा अस्लाह बनाने के उपकरण बरामद हुई है अतः अभियुक्त को इसके जुर्म अन्तर्गत धारा-3/5/25/27 शस्त्र अधिनियम से अवगत कराते हुए दिनांक 29.12.2023 को समय 22.20 बजे हिरासत पुलिस तथा माल को कब्जे पुलिस लिया गया बरामदगी के आधार पर थाना गदरपुर पर FIR NO-304/2023 U/S 3/5/25/27 ARM ACT का अभियोग पंजीकृत किया गया। गिरफ्तारशुदा अभियुक्त के विरूद्ध अग्रिम वैधानिक कार्यवाही कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है ।

बरामदा माल का विवरण- (कुल 11 अस्लाह, कारतूस तथा अस्लाह बनाने के उपकरण )

  1. 04 तंमचे 315 बोर
  2. 04 तंमचे 12 बोर
  3. 01 देशी रिवाल्वर .32 बोर
  4. 02 देशी बन्दूक 12 बोर
  5. 08 जिन्दा कारतूस 315 बोर, 04 अदद 12 बोर के जिन्दा कारतूस

अस्लहा बनाने के उपकरण

(1) नाल लोहा 15 बोर – 07, (2) लोहे का गुटका, (3) लोहा आरी-01, (4) लोहे डाई की जो लकडी के फ्रेम में कसी है-01, (5) लोहे का प्लास-02, (6) पेचकस-02, (7)लोहे की छैनी-03, (8) लोहे का हथौडा-02, (9) लोहे की सुमी-01, (10)गोल रेती -01, (11) चौडी रेती-01, (12) सडांसी-02, (13) चाकू-01, (14)ब्रुश-01, (15) लोहे की फुकनी-02, (16) लोहे की पत्ती (छोटी-बडी)-17, (17) तीन छापे लोहे की, (18) एक लकडी की चाप, (19)ट्रीगर-03, (20)रिपिट -03, (21)ड्रील राँड-03, (22) रिंच 01, (23) ड्रील मशीन हाथ वाली-01

गिरफ्तारशुदा अभियुक्त का विवरण –

1.मेहर सिंह पुत्र स्व0 जीवन सिह निवासी गुलाब का मझरा, थाना केलाखेडा,जनपद ऊधमसिहनगर

अभियोग से संबन्धित अन्य अभियुक्त का विवरण –

1.दर्शन सिंह पुत्र इन्द्र सिह निवासी गुलाब का मझरा, थाना केलाखेडा,जनपद ऊधमसिहनगर।
2.महेन्द्र सिंह पुत्र मेहर सिह निवासी उपरोक्त



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *