डीपीएस रानीपुर में 15वीं अंतरविद्यालय मैथ्स विजीज में छात्रों ने दिखायी प्रतिभा




नवीन चौहान.
डीपीएस रानीपुर में 15वीं अंतरविद्यालय मैथ्स विजीज का आयोजन किया गया। इसमें 14 विद्यालयों के 200 से अधिक विद्यार्थियों ने किया प्रतिभाग। सभी प्रतिभागियों का स्कूल प्रशासन ने उत्साह बढ़ाया। प्रतियोगिता में शामिल बच्चों ने भी अपनी प्रतिभा का परिचय देकर सभी की ताली बटोरी।

आज के युग में किसी देश का विकास विज्ञान के बिना संभव नहीं है और गणित में महारथ हासिल किए बिना विज्ञान का गहन अध्ययन नहीं किया जा सकता है। भास्कराचार्य जी ने खगोल विज्ञान के साथ गणित का अभिन्न सम्बन्ध माना है। प्राचीन काल में ही भारत में नवग्रहों की खोज की गई, आज मनुष्य चॉंद तक पहॅुंच चुका है और मंगल ग्रह पर यान भेजकर नित्य नई खोज कर रहा है। यह सब गणित के बिना संभव नहीं है। अलबर्ट आइंसटीन ने कहा है, ‘‘भगवान ने दुनिया बनाने में गणित का प्रयोग किया है।’’ पॉल डिराक का कथन है- ‘‘गणित के बिना आप कुछ नहीं कर सकते हैं। आपके चारों ओर सब कुछ गणित है।’’

वास्तव में हमारे जीवन में गणित का बहुत महत्त्व है। रोजमर्रा की जिंदगी हो या व्यापार, सब्जी बेचने वाला हो या उच्च पदासीन व्यक्ति, गणित की उपयोगिता सभी के जीवन में है। हम कोई भी दैनिक कार्य करते हैं तो उसमें गुणा, भाग, जोड़, घटाना सभी का प्रयोग जाने-अनजाने में ही कर लेते हैं। विद्यार्थियों की गणित में रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली पब्लिक स्कूल, रानीपुर, हरिद्वार पिछले 14 वर्षों से कक्षा 6, 7, 8 के विद्यार्थियों के लिए अंतर्विद्यालीय गणित प्रतियोगिता का आयोजन करता आ रहा है।

इसी श्रंखला में आज 5 नवम्बर, 2022 को डीपीएस रानीपुर के सभागार में पंद्रहवीं ‘अंतर्विद्यालय मैथ्स विजीज’ 2022 का आयोजन किया गया। इसमें देहरादून, रुड़की तथा हरिद्वार के 14 विद्यालयों – अचीवर्स होम, आर्मी पब्लिक स्कूल रूड़की, बीएमएल मुंजाल ग्रीन मेडो, डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, डीपीएस दौलतपुर, डीपीएस देहरादून, डीपीएस रानीपुर, मोंटफोर्ट रूड़की, पुलिस मॉडर्न हरिद्वार, सेंट मेरी ज्वालापुर, शीफील्ड रूड़की, उदेश्वर पब्लिक स्कूल एवं द एडवेंट स्कूल ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में लगभग 200 विद्यार्थी सम्मिलित हुए।

यह प्रतियोगिता दो चरणों में पूरी की गई। प्रथम चरण ‘कागज कलम चरण (पेन और पेपर राउंड) था। प्रश्नपत्र की अवधि 1 घंटा थी। प्रश्नपत्र कुल 40 अंकों का था व इसके दो भाग थे। इसमें प्रथम भाग में लॉजिकल रीजनिग के 10 प्रश्न तथा ‘दैनिक गणित’ से संबंधित 30 प्रश्न पूछे गए। दूसरा चरण ‘स्टेज राउंड’ था। लिखित परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली पॉंच टीमें ‘स्टेज राउंड’ हेतु चयनित की र्गइं। प्रत्येक टीम में कक्षा 6, 7 तथा 8 का एक-एक विद्यार्थी सम्मिलित था। मिडिल विंग के सभागार में ‘स्क्रैच योर ब्रेन’, ‘जिग सॉ’, ‘मैथपीडिया’, ‘ब्रेन गेम्स’, ‘टेबल टर्नर’ और ‘रेस द ऐस’ ‘स्क्रैच योर ब्रेन’ नामक राउण्ड के अन्तर्गत प्रश्न पूछे गए।

प्रधानाचार्य डॉ. अनुपम जग्गा ने क्विज के परिणाम घोषित कर सभी विजेताओं एवं प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सभी को बधाई देते हुए कहा कि किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेना ही सबसे बड़ी जीत है, जीत या हार उसी की होती है जो प्रतिभाग करता है। स्कूली जीवन में ये प्रतियोगिताएं जीवन के बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने का मार्ग होती हैं। उन्होंने बताया हमारा प्रयास न केवल डीपीएस रानीपुर के बच्चों वरन अन्य स्कूलों के बच्चों के लिए बौधिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए मंच प्रदान करना है, इसी को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार के अंतर्विद्यालयी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। गणित की यह प्रतियोगिता सभी विद्यालयों में अत्यंत लोकप्रिय है तथा विद्यार्थी बड़ी संख्या में इसमें भाग लेने के लिए उत्साहित रहते है। डीपीएस की टीम इसे रोचक बनाने के लिए विभिन्न नवीन तकनीकों एवं मल्टीमीडिया उपकरणों का प्रयोग कर इसे जीवन्त एवं प्रायोगिक बनाने का प्रयास करता है। उन्होंने सभी प्रतिभागी बच्चों उनके शिक्षकों एवं विद्यालयों का अभिनंदन करते हुए शुभकामनाएँ प्रदान की।

रहा तथा क्विज संचालन सीमा शर्मा एवं मीनाक्षी दुआ ने किया तथा प्रतियोगिता के संयोजन में अनुपमा श्रीवास्तव, उमा पाण्डेय एवं आरती बाटला का महत्त्वपूर्ण सहयोग रहा।
प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे –
प्रथम स्थान: दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर
द्वितीय स्थान – दिल्ली पब्लिक स्कूल दौलतपुर
तृतीय स्थान – मोंट फोर्ट रूड़की
चतुर्थ स्थान
– बीएमएनएल मुंजाल हरिद्वार
पांचवा स्थान – डीएवी सेंटेनेरी पब्लिक स्कूल हरिद्वार ने प्राप्त किया



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *