किच्छा क्षेत्र में हुए जघन्य हत्याकांड का 48 घंटे में खुलासा, 4 अभियुक्त गिरफ्तार




विजय सक्सेना.
किच्छा पुलिस ने शम्भू दफादार हत्याकांड का खुलासा करते हुए घटना में शामिल चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक खेतों में लगे तारों में अवैध रूप से करंट छोड़े जाने से शम्भू दफादार उसकी चपेट में आ गया था, जिसके बाद आरोपियों ने उसके पैर काट कर उसके शव को जंगल में फेंक दिया गया था।

पुलिस के मुताबिक दिनांक-06-10-2022 को कल्पना दफादार निवासी रेलवे कालोनी वार्ड नं 6 किच्छा जिला उधमसिंह नगर द्वारा थाना किच्छा में अपने पति शम्भू दफादार के दिनांक 04-10-2022 को सांयकाल 06 बजे के आसपास अपनी साईकिल से लकड़ी लेने जंगल चले जाने और वापस नहीं आने की सूचना दी थी। दिनांक 06-10-2022 की सुबह शम्भू की डेडबाडी प्रयागफार्म के पास बाबू सिंह के धान के खेत के पास जंगल में बरामद होने और किसी धारदार हथियार से अपने पति के पैर काटे होने के सम्बन्ध में FIR NO 412/2022 धारा 302 IPC बनाम अज्ञात पंजीकृत करायी।

मामले की विवेचना उच्चधिकारीगणों के आदेश से थाना किच्छा के व0उ0 नि0 गोविन्द सिंह मेहता के सुपुर्द की गयी। हत्या जैसे जघन्य अपराध के अनावरण हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद उधम सिंह नगर के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर रूद्रपुर के निर्देशन में हत्या की घटना के अनावरण/अभियुक्तगणों की धर पकड़ हेतु क्षेत्राधिकारी सितारगंज के नेतृत्व में 04 टीमों का गठन किया गया। प्रथम टीम सीसीटीवी फुटेज अवलोकन हेतु, द्वितीय टीम अभियुक्तगणो / संदिग्धों से पूछताछ हेतु तृतीय टीम पंचायतनामा / पोस्टमार्टम आदि की लिखापढ़ी हेतु चतुर्थ टीम लोकेशन सीडीआर, अवलोकन और पूछताछ हेतु बनायी गयी।

घटना के अनवारण हेतु प्रभारी निरीक्षक किच्छा एंव थानाध्यक्ष पुलभट्टा व उनकी टीम को भी लगाया गया। उपरोक्त टीमो द्वारा घटनास्थल और उसके आस पास लगभग 50 सीसीटीवी कैमरो का अवलोकन किया गया। घटनास्थल के निरीक्षण के दौरान मृतक की चप्पलें, और एक जोड़ी अन्य नई चप्पलें 06 नम्बर की बरामद हुई। इस दौरान लगभग 40 संदिग्ध से पूछताछ की गयी। पूछताछ के दौरान एक संदिग्ध द्वारा यह बताया गया कि दिनांक 06-10 2022 की सुबह 6 बजे के आस पास उसने बाबू सिंह तथा उसके नौकर राकेश को धान के खेत से करंट का तार लपेटते हुए देखा था।

तहसील प्रशासन द्वारा प्रयागफार्म जहां मृतक का शव बरामद हुआ है, के आस पास तहसील की ओर से पीआरडी जवानो को रात्रि ड्यूटी हेतु लगाया गया था जिनसे पूछताछ के दौरान यह बात प्रकाश में आयी कि घटना की रात्रि उनके द्वारा उक्त घटनास्थल के आस पास दो शराब तस्करों को रोका गया था जिनमें से एक का नाम अमन था जो जंगल की ओर भाग गया था, अमन उपरोक्त को लाकर पूछताछ की गयी तो उसके द्वारा घटनास्थल पर मिली नई चप्पल अपने खुद की होने की बात बतायी और यह बताया कि उस रात जब पीआरडी के जवान मेरा पीछा कर रहे थे तो मेरे आगे-आगे लकड़ी चोरी करके ला रहा एक व्यक्ति भागा था। मैं सीधे-सीधे रास्ते में भाग गया और वह व्यक्ति धान के खेतों की ओर भाग गया था।

बाबू सिंह के नौकर राकेश को लाकर पूछताछ की गयी तो उसके द्वारा अपने जुर्म का इकबाल करते हुए बताया कि मैं कृष्ण कुमार उर्फ बाबू सिंह का नौकर हूं, उसके खेतों की देखभाल करता हूं तथा टैक्टर भी चलाता हूं, हमारे धान के खेत में जानवर नुकसान पहुना रहे थे बाबू सिंह के कहने पर मैंने अपने साथी सेमल विश्वास पुत्र रविन्द्र विश्वास निवासी खुर्पिया व विरेन्द्र पाल पुत्र उमाचरण निवासी उपरोक्त को अपने साथ बुलाकर बाबू सिंह के कहने पर खेत के चारों ओर तारों की फैन्सिंग लगाकर उस पर सीधे ट्रांसफार्मर से करंट छोड़ दिया। अगले दिन सुबह 4 बजे राकेश कोली ने खेत में करंट से एक आदमी को अधमरा देखकर अपने मालिक बाबू सिंह को फोन कर सारी बात बताई और सेमल विश्वास और विरेन्द्र पाल को भी मौके पर बुलाया जिनके द्वारा मौके पर आकर ट्रासफार्मर से तार हटायी गयी और करंट लगे व्यक्ति शम्भू को बाबू सिंह के कहने पर धान के खेत से थोड़ा ऊपर बन्धे के किनारे ले जाकर दांव से तीनों ने उसके दोनों पैर जांघों के पास काट दिए तथा करंट के तार और दांव वंहीं पास में छुपा दिए।

अभियुक्त राकेश कोली, सेमल विश्वास, विरेन्द्र पाल व कृष्ण कुमार उर्फ बाबू सिंह को हस्व कायदा कारण गिरफ्तारी बताकर हिरासत पुलिस लिया गया। अभियुक्तगणों द्वारा अपने जुर्म का इकबाल करते हुए घटना में प्रयुक्त 03 अदद आला कत्ल दांव व 02 बंडलो में क्रमशः बिजली के तार व फैन्सिंग तार घटनास्थल के पास से बरामद कराये गये। मुकदमा उपरोक्त में धारा 201/34 भादवि की बढोत्तरी की गयी । अभियुक्तगणों को समय से माननीय न्यायालय पेश किया जायेगा। उक्त घटना के अनावरण से जनता का पुलिस पर विश्वास बढा है। स्थानीय लोगो द्वारा पुलिस की भूरी-भूरी प्रशंसा की गयी है। अभियुक्त सेमल विश्वास थाना किच्छा का हिस्ट्रीशीटर अपराधी है जिसका हिस्ट्रीशीट संख्या-06 (ए) है।

नाम पता अभियुक्तगण
1- कृष्ण कुमार उर्फ बाबू सिंह पुत्र भूपत नारायण सिंह निवासी वार्ड नं0 4 बण्डिया किच्छा
2- राकेश कोली पुत्र इन्द्र पाल निवासी रघुवीर नगरकालौनी बण्डिया भट्टा किच्छा
3- सेमल विश्वास पुत्र रविन्द्र विश्वास निवासी खुर्पिया गेट नं0 01 थाना किच्छा
4-विरेन्द्र पाल पुत्र उमाचरण निवासी गनौरी थाना जहानाबाद पीलीभीत हाल खुर्पिया गेट नं0 1 किच्छा



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *