श्रीदेव सुमन वि​श्वविद्यालय के कुलपति ने देहरादून के कॉलेजो में किया निरीक्षण




सोनी चौहान
श्रीदेव सुमन वि​श्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने आज 13 ​फरवरी 2020 को देहरादून के माया इंस्टीट्यूड आफ टैक्नोलाजी का औचक निरीक्षण किया। जिसमें बीएससी एग्रीकल्चर की परीक्षा सम्पादित की जा रही थी। संस्थान में उत्तरपुस्तिकाओं का रखरखाव सही न पाये जाने एंव सीसी टीवी का मौके पर कार्य न करने पर कुलपति ने कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि यदि आज ही सीसी टीवी को सही नही करवाया गया तो तत्काल परीक्षा केन्द्र निरस्त कर अन्य निकटवर्ती परीक्षा केन्द्र में स्थानान्तरित कर दिया जायेगा।


कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने देहरादून के शि्वालिक इंस्टीट्यूड आफॅ टैक्नोलाजी एण्ड मैनेजमेंट का औचक निरीक्षण किया। जहां सीसी टीवी कैमरे बन्द पाये गये। कुलपति ने कडे निर्देश दिये कि सीसी टीवी किसी भी दशा में बन्द नही पाये जाने चाहिए। यदि इस प्रकार पुनः संज्ञान में आता है तो तत्काल परीक्षा केन्द्र निरस्त कर अन्य निकटवर्ती परीक्षा केन्द्र में स्थानान्तरित कर दिया जायेगा।


कुलपति द्वारा देहरादून के निम्बस एकेडमी का औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें परीक्षा कक्ष में उत्तरपुस्तिका तथा प्रश्न पत्र का रखरखाव सही नही पाया गया। उत्तरपुस्तिकाओं को व्यवस्थित रूप में संस्थान द्वारा नहीं रखा गया है। कुलपति ने कडे निर्देश दिये गये कि तत्काल व्यवस्थायें सुधारी जायें। उत्तरपुस्तिकाओं के रखरखाव का विवरण अभिलेख सहित रखा जाय। यदि आज ही संस्थान ने कार्यवाही नहीं की तो अविलम्ब सम्बन्धित का परीक्षा केन्द्र स्थानांतरित किया दिया जायेगा।


कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने वि​श्वविद्यालय द्वारा बनाये गये उत्तरपुस्तिका संकलन केन्द्र में गहनापूर्वक अभिलेखों का औचक निरीक्षण किया। सभी व्यवस्थायें चाक चौबन्द पायी गयी। किसी भी परीक्षा केन्द्र में कोई नकल सम्बंधी सामग्री प्राप्त नहीं हुई। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध समस्त कालेजों मेे परीक्षा पूर्ण सुचिता तथा पारदर्शिता से संचालित हो रही है। जिसका कि उनकेे द्वारा समय-समय पर स्वयं भी परीक्षण किया जा रहा है। तथा उच्च शिक्षा के उन्नयन विकास के लिए अथक प्रयास किये जा रहे हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *