धूमधाम व होर्षोल्लास के साथ मनाया गणतंत्र दिवस




मेरठ। जिलाधिकारी बी़ चन्द्रकला ने कहा कि हमारे अमर शहीदों एवं संविधान निर्माताओं ने आजाद भारत के बाद अपने संविधान में जिस आदर्श देश की परिकल्पना का सपना देखा था हम सब लोग मिलकर आदर्श देश की परिकल्पना को साकार करें ताकि हमारा भारत पुन: दुनिया की अगुवाई कर सके। उन्होंने कहा कि हमारे अमर शहीदों ने बाहरी ताकतों से लड़कर अपना जीवन बलिदान देकर देश को आजाद कराया, लेकिन आज के समय में हमारा समाज कुछ ऐसी कुरूतियों व असमानताओं से ग्रस्त है जिसके कारण हमारा देश विकसित होते हुए भी पिछड़ रहा है, उन्होंने कहा कि आज हम सभी को संकल्प लेना चाहिए की हम अपने और अपने समाज में व्याप्त कुरूतियों एवं असमानताओं को मिलकर खत्म करेंगे। उन्होंने कहा कि एक राजनेता एक प्रशासक तथा एक सामान्य नागरिक के रूप में हमें अपने अधिकारों एवं दायित्वों को सही प्रकार से पालन तथा निर्वहन करना होगा तभी हम उन्नति के शिखर पर पहुंच सकते हैं।
जिलाधिकारी बी चन्द्रकला ने उक्त विचार आज कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण के बाद उपस्थित कर्मचारियों व अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने मेरठ की जनता तथा उपस्थित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को भारत के संविधान की शपथ दिलायी तथा इस अवसर पर मेरठ की जनता को बधाई देते हुए कहा कि मेरठ की पावन माटी को मैं नमन करती हूं क्योंकि इसी पावन धरा के कारण आज हम गणतंत्र के इस दिवस को देख पाये हैं। जिलाािकारी ने कर्मचारी/अधिकारियों से कहा कि आज का दिन सेवा समर्पण और आत्म विश्लेषण का दिन है। हमने विगत 68 वर्षों में काफी तरक्की की है लेकिन अभी भी बहुत रास्ता तय करना बाकी है। उन्होंने कर्मचारियों और अधिकारियों का आह्वान किया कि आज जिस पद पर बैठे हैं हमारी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि हम जनता को उनका हक दें। योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक समानता से पहुंचायें। यदि हम ऐसा कर पाते हैं तो यही हमारे गणतंत्र की अच्छी पहचान होगी।
उन्होंने कहा कि हमें गत वर्षों के सापेक्ष इस वर्ष और अच्छे काम करने होंगे ताकि जनता की समस्याओं का तेजी से समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व हमारे देश को सबसे बड़ा मजबूत गणतंत्र देश मानता है। जिलाधिकारी ने कहा कि अभी भी देश में अशिक्षा, स्वास्थ्य की समस्यायें, बेरोजगारी और बहुत सी ऐसी समस्यायें है जिनपर हमें प्रभावी ढंग से नियंत्रण करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें प्रण लेना होेगा कि हम अपनी सांस्कृतिक धरोहर अपनी एकता और अखण्डता को ताजिन्द्गी अक्षुण्ण बनाये रखने के लिये काम करते रहेंगे। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों को गणतंत्र के संकल्प की शपथ दिलायी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा हेमन्त कुमार, अमर नाथ गुप्ता, श्रीमती महेन्द्र कुमारी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उनके आश्रितों कृष्णपाल सिंह, राजीव गर्ग, श्रीमती अलका चौहान, विजय गुप्ता आदि को माला व शॉल उढाकर उन्हें सम्मानित किया तथा उन्हें मिष्ठान भेंट किया गया।
इस अवसर पर दिव्यज्योति जागृति संस्थान के बच्चों द्वारा शहीद भगत सिंह के बलिदान पर आधरित मार्मिक संस्मरण लघु नाटक तथा कौशर जहां के नेतृत्व में कस्तूबा गांधी विद्यालय की छात्राओं द्वारा देश भक्ति गीत पर नृत्य के माध्यम से भावविभोर प्रस्तुति दी गयी तथा सूचना विभाग के सहयोग से कटपुतलियों द्वारा नैतिक मतदान के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश चन्द्र ने किया। इस अवसर पर उपस्थित जिलाधिकारी के पिता श्री बी़ किशन को भी जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री दिनेश चन्द्र वित्त राजस्व श्री गौरव वर्मा, अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, नगर मजिस्ट्रेट अवधेश सिंह, ज्वाइट मजिस्ट्रेट अरविन्द सिंह, मुख्य कोषाधिकारी ए0के0 सिंह, एसीएम संतोष बहादुर सिंह, कुमार आदि अधिकारी कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
इससे पूर्व जिलाधिकारी बी चन्द्रकला ने सुबह क्षेत्रीय गांधी आश्रम महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर प्रभात फेरी का शुभारंभ किया जो इन्दिरा चौक, बुढ़ाना गेट से छतरी वाला पीर जलीकोठी होते हुए शहीद स्मारक पर पहुंची जहां पर उन्होंने देश के नाम अनाम शहीदों एवं मंगल पाण्डे को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए और ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर राजकीय संग्राम संग्रालय प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *