उत्तराखण्ड पुलिस के एक इंस्पेक्टर शिक्षक बन सैकड़ों युवाओं के सपनों को रहें पूरा




प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दे रहे निशुल्क कोचिंग
सोनी चौहान
उत्तराखण्ड पुलिस अपनी ​ड्यूटी को बड़ी ही बखु​बी ढ़ग से करती है और अपनी ड्यूटी के साथ साथ लोगो की मदद करने में भी पिछे नहीं हटती है। जहां बच्चों की शिक्षा की बात आती है तो वहां खुद ही शिक्षक बन जातेें है। कुछ ऐसा ही मुनी की रेती के इंस्पेक्टर ने किया है। एक शिक्षक के रूप में ये सैकड़ों युवाओं के सपनों को पूरा कर रहे है।

   
उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले के थाना मुनि की रेती के इंस्पेक्टर आरके सकलानी जो कि उत्तराखण्ड पुलिस के स्लोगन मित्रता, सेवा, सुरक्षा के साथ साथ शिक्षा, सहयोग और समर्पण की मिशाल पेश कर रहे हैं।
आरके सकलानी एक इंस्पेक्टर हैं किन्तु पहाड़ के युवाओं के प्रति चिंतित होने के कारण वो अपनी ड्यूटी से अतिरिक्त समय युवाओं के मार्गदर्शन एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने में लगाते हैं। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है लेकिन यही सत्य है जी हां मुनि की रेती थाना के प्रभारी निरीक्षक आरके सकलानी पिछले ढाई साल से नरेंद्रनगर, मुनि की रेती और उसके आसपास के गांवों में रहने वाले लगभग 600 युवाओं को निश्शुल्क कोचिंग देकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवा चुके हैं।

   
इंस्पेक्टर आरके सकलानी की शुरुआत हर दिन एक अनोखी पाठशाला से होती है, जहां पर वह इंस्पेक्टर नहीं बल्कि एक शिक्षक के रूप में नजर आते हैं। वर्ष 2018 में नरेंद्रनगर थाने में इंस्पेक्टर पद पर तैनात आरके सकलानी ने नरेंद्रनगर नगर पालिका के बरातघर से निशुल्क कोचिंग देने की शुरुआत की। नरेंद्रनगर और उसके आसपास के गांवों के लगभग 100 बारहवीं पास छात्र-छात्राओं को सुबह आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक कोचिंग देते थे। उसके बाद मुनि की रेती थाना में तबादला होने के बाद उन्होंने ऋषिकेश में युवाओं के अंदर बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को देखकर सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए शारीरिक प्रशिक्षण भी देना शुरू कर दिया। प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को वह अपने प्रयासों से निशुल्क प्रतियोगी पुस्तकों को भी उपलब्ध करवाने के साथ-साथ ऑनलाइन तैयारी में भी वॉट्सऐप ग्रुप के माध्यम से सहयोग करते हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *