बारात लेकर दूल्हे के घर पहुंची दुल्हन, लॉकडाउन बन रहा था शादी में अड़चन




संजीव शर्मा
मेरठ। लॉकडाउन का समय बढ़ाने पर ऐसा एक मामला सामने आया जिसमें शादी स्थगित होती देख दुल्हन खुद दूल्हे के घर बारात लेकर पहुंच गई। जिसके बाद एक मंदिर में रीति रिवाज के साथ शादी के फेरे हुए और दुल्हन अपनी ससुराल पहुंची। क्षेत्र में यह शादी चर्चा का विषय बनी हुई है।
जानकारी के अनुसार थाना कंकरखेड़ा क्षेत्र की श्रद्धापुरी कालोनी निवासी नरेंद्र सिंह ने अपने बेटी निकिता की शादी करीब चार महीने पहले दौराला कस्बा निवासी सोनू अहलावत पुत्र ब्रजमोहन के साथ 15 अप्रैल को होना तय की थी।​ जिस समय शादी की तारीख तय की गई उस समय न तो देश में कोरोना था और न ही लॉकडाउन लगा था। किसी को उम्मीद भी नहीं थी कि देश के अंदर लॉकडाउन लगेगा। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे ‌देश में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन घोषित किया तो इस परिवार को थोड़ा निराशा हुई लेकिन शादी की तारीख चूंकि 15 अप्रैल थी इसलिए उन्होंने अपनी उम्मीद बनाए रखे और यह सोचकर कि 14 को लॉकडाउन खुल जाएगा 15 अप्रैल को शादी धूमधाम से की जाएगी अपनी तैयारी जारी रखी।


शादी के लिए मंडप, बैंड बाजा, हलवाई आदि भी बुक कर दिये गए थे। लेकिन जब प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई कर दिया तो दोनों ही परिवार मुश्किल में आ गए। दूल्हा पक्ष शादी की तारीख आगे बढ़ाने की बात करने लगा लेकिन दुल्हन तय समय पर ही शादी की बात करने लगी। दूल्हे पक्ष ने बारात लेकर आने में असमर्थता जतायी, जिस पर दुल्हन खुद ही अपने परिवार के पांच लोगों की बारात लेकर दूल्हे के घर पहुंच गई।


दुल्हन जब बारात लेकर घर पहुंच गई तब तय हुआ कि मंदिर में आज ही दोनों के फेरे करा दिये जाए। जिसके बाद लड़का और लड़की पक्ष मटौर गांव के दौराला मार्ग स्थित झारखंडेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे। यहां मंदिर के पुजारी ने मंत्रोच्चारण के बीच सभी रीति रिवाज से दोनों की शादी संपन्न कराई। इस शादी की खास बात ये रही कि दूल्हे पक्ष ने कोई दान दहेज लड़की पक्ष से नहीं लिया। फेरे होने के बाद मंदिर से ही विदा होकर दुल्हन अपनी ससुराल चली गई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *