गौरक्षक शहीदों के स्मारक पर केबिनेट मंत्री धनसिंह रावत ने दी श्रद्वांजली, जानिये पूरी खबर




नवीन चौहान

हरिद्वार। उच्च शिक्षा सहकारिताए दुग्ध विकास मंत्री धन सिंह रावत लक्सर रोड स्थित ग्राम कटारपुर पहुंचे। उनके साथ स्थानीय विधायक यतीश्वरानंद भी कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री धन सिंह रावत  ने 17 सितम्बर 1918 में गांव में गौरक्षा के बलिदान हुए गौरक्षक शहीदों के स्मारक पहुंच श्रद्धांजली अर्पित की। गौरक्षा समिति के अध्यक्ष श्याम सिहं ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ऐतिहासिक गांव में ब्रिटश काल में ब्रिटिशों द्वारा फूट डालो राज करो नीति के तहत गांव के निवासियों के बीच गौकशी की योजना बनाकर हिन्दू.मुस्लिम संघर्ष को हवा दी थी। गांव के सैकड़ों लोग गौकशी से गायों को बचाने के लिए आपस में मारे गये। ब्रिटिश कोर्ट ने घटना पर निर्णय लेते हुए कटारपुर गांव के लोगों को 08 फरवरी 1920 को फांसी तथा कुछ को आजीवन कालापानी की सजा सुनायी थी।
ग्रामीणों द्वारा प्रत्येक 08 फरवरी को ब्रिटिशों द्वारा फांसी की सजा दिये गये गौरक्षा शहीदों का स्मृति दिवस सम्मानपूर्वक मनाया जाता है।  मंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि आगामी 08 फरवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सरकार के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने गांव में स्कूल बच्चों के साथ भी समय बिताया। उनसे बात की। ग्रामीणों ने माननीय मंत्री के समक्ष इन शहीदों व इनके परिवारों को राष्ट्रीय सम्मान दिलाये जाने गांवों के सेवा में लगे गांव को गौ तीर्थ के रूप में विकसित किये जाने तथा ग्रामीणों द्वारा दी जा रही 50 बीघा जमीन पर गौशाला गांव के अंदर गौशाला व गौवंश संरक्षण व संवर्धन केंद्र स्थापित किये जाने की मांग की।
श्री रावत ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि फरवरी में होने वाले आयोजन में उनकी मांगों पर सरकार के प्रतिनिधि मिलकर निर्णय लेंगे।
इस अवसर पर कॉपरेटिव बैंक के चेयरमेन दानसिंह रावत गौरक्षा समिति के अध्यक्ष श्याम सिंह आर्य धर्मेंद्र आर्य नक्कल सिंह आदि ग्रामीण उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *