श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति ने प्रकृति हित में’’इन्टरनेशनल लॉकडाउन डे’’ का सुझाव




नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के मुख्यालय बादशाहीथौल में विश्व पर्यायवरण दिवस के अवसर पर कुलपति डॉ पीताम्बर प्रसाद ध्यानी के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पौधा रोपण किया और परिसर की साफ—सफाई भी की गई। विश्वविद्यालय के कुलपति ने विश्व पर्यायवरण दिवस के अवसर पर समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराया। इस अवसर पर कुलपति ने पौधा रोपण की तकनीक से भी अवगत करवाया। कुलपति ने निर्देशित किया कि समस्त अधिकारी एंव कर्मचारी अपने द्वारा लगाये गये पौधे की प्रतिदिन देखभाल करेंगे और वह स्वंय भी इसकी निगरानी करेंगे।
डॉ ध्यानी ने यह भी बताया कि मानव और पर्यायवरण का बहुत ही गहरा सम्बन्ध है और प्रकृति के बिना मानव जीवन सम्भव ही नही है। आज पूरे विश्व में पर्यावरण दिवस एक अलग प्रकार से मनाया जा रहा है क्योकि पिछले दो माह से कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन चल रहा है। यद्यपि मानव जीवन कोरोना संक्रमण के समय संकट में है लेकिन लाकडाउन का पर्यावरण पर, पूरी दुनिया में, सकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिल रहा है। इससे जल, वायु और घ्वनि प्रदूषण में भारी कमी आई है और प्रकृति काफी स्वच्छ हुयी है। उन्होने बताया कि विश्व में पिछले साठ वर्षो में पर्यावरण संरक्षण एव संवर्धन हेतु अन्तराष्ट्रीय स्तरों पर कई प्रयास किये गये व समझौते भी किये गये और इसके वावजूद भी पर्यावरणीय स्थिति में वह सुधार नही हुआ जो पिछले 02 माह में वैश्विक लाकडाउन के चलते हुआ है। इसको देखते हुये भविष्य में पर्यायवरण को सुधारने एवं पर्यावणीय संतुलन स्थापित करने के लिये यह तरीका अपनाया जा सकता है। इसलिये उन्होने यह सुझाव दिया कि यूनजीए (यूनाईटेड नेशन्स जनरल असेम्बली) को विश्व पर्यायवरण दिवस की तरह, पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु ’’इन्टरनेशलन लॉकडाउन डे’’ घोषित करना चाहिए ताकि विश्व के सभी मानव पर्यायवरण संरक्षण एंव संवर्धन में हर हालत में अपना योगदान सुनिश्चित कर सके।
विश्वविद्यालय पर्यायवरण दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुधीर बुडाकोटी, उपकुसचिव दिनेश चन्द्रा, मुख्य वित्त अधिकारी स्मृति खंडूडी, परीक्षा नियत्रंक डा0 रमेश सिंह चौहान, सहायक परीक्षा नियत्रंक डा0 बी0एल0आर्य, डा0 हेमन्त बिष्ट, प्र0 मान्यता डा0 एस0डी0 नौटियाल, प्र0 निजी सचिव कुलपति कुलदीप सिंह नेगी आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *