HARIDWAR KOTWALI हरिद्वार कोतवाली का बदला स्वरूप, आधुनिक किचन और भवन की ऊपरी मंजिल पर




काजल राजपूत
अंग्रेजों के जमाने की नगर कोतवाली हरिद्वार को महिला कोतवाल भावना कैंथोला ने दिव्यता और भव्यता प्रदान करने की दिशा में अभिनव प्रयास किया। उन्होंने जहां पुलिसकर्मियों के शुद्ध भोजन की व्यवस्था के लिए मैंस के पुराने स्वरूप बदलकर आधुनिक किचन में बदल दिया। जिसमें शुद्ध और पोषिक भोजन तैयार हो सकेगा।

वही कोतवाली की छत को सुरक्षित बचाने की दिशा में सबसे ऊपर टीन शेड कर निर्माण कराया। इस टीन शेड से जहां बरसात के दिनों में भवन की छत को सुरक्षा मिलेगी, वही कुंभ पर्व व अन्य स्नान पर्वो के दौरान पुलिसकर्मियों के आवास के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा।
एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि नगर कोतवाली की बिल्डिंग हेरिटेज भवन के रूप में है। इसको हेरिटेज के रूप में ही बनाकर रखना प्रस्तावित है। भविष्य में मॉर्डल कोतवाली के रूप में इसको तैयार किया जायेगा।
सोमवार की सुबह एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल नगर कोतवाली पहुंचे। मंदिर में पूजा करने के बाद उन्होंने नगर कोतवाली की मैस का उदघाटन किया। इसके बाद कोतवाली की छत पर टीन शेड का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर संतुष्टि जाहिर की। एसएसपी ने नगर कोतवाली प्रभारी भावना कैंथोला के प्रयासों की सराहना की। एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने पुलिसकर्मियों के साथ सहभोज का आनंद लिया। जहां भारी संख्या में आए गणमान्य नागरिकों से मुलाकात की। इस दौरान एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार, एसडीएम अजयवीर सिंह, एसपी संचार विपिन कुमार, सीओ सिटी जूही मनराल, तहसीलदार रेखा आर्य, वैदिक काया आयुर्वेदिक संस्थान की प्रमुख डॉ पूनम गंभीर ने भी नगर कोतवाली प्रभारी भावना कैंथोला सकारात्मक सोच के साथ किए जाने वाले कार्यो की सराहना की।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *