डीएम सी रविशंकर के एक फोन के बाद खनन माफियाओं में हड़कंप, अवैध खनन बंद




नवीन चौहान
डीएम सी रविशंकर के एक फोन के बाद से खनन माफियाओं में हडकंप मचा हुआ है। खनन माफिया अवैध खनन करने का साहस नही जुटा पा रहे है। पुलिस भी क्षेत्र में सख्ती बरत रही है। एंटी माइनिंग सेल की टीम अलर्ट है। खनन माफियाओं की धड़कने थमी है। उनके वाहनों के पहिए जस के तस खड़े है। बीते 48 घंटों के भीतर हरिद्वार से एक भी कंक​ड़ को खनन माफिया उठा नही पाए है। एसडीएम गोपाल चौहान खुद खनन माफियाओं की हरकतों पर नजर बनाकर रखे हुए है।
जिलाधिकारी सी रविशंकर अवैध खनन को रोकने के लिए पूरी तरह संजीदा है। इसीलिए उन्होंने एंटी माइनिंग सेल की टीम का गठन ​करते हुए उनकी जबावदेही तय की हुई है। लेकिन 4 अक्टूबर की मध्य रात्रि में एक स्ट्रोन क्रेशर संचालक के इशारे पर 30 से अधिक ट्रैक्टर ट्राली गंगा में उतरी और अवैध खनन करने लगी। रात्रि करीब 12 बजे ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को सूचना दी। ग्रामीणों की सूचना पर डीएम सी रविशंकर ने पुलिस को फटकार लगाई। पुलिस ने दो ट्रैक्टर ट्राली को पकड़कर सीज कर दिया। बाकी वाहन फरार हो गए। इस घटना के बाद भिक्कमपुर चौकी प्रभारी आशीष शर्मा ने भी अवैध खनन की रोकथाम के लिए पुलिस टीम को सख्त निर्देश दिए। पुलिस ने सख्ती बरती तो खनन माफियाओं में हडकंप मच गया। खनन माफियाओं ने अपने कदम पीछे खींचने में ही भलाई समझी। फिलहाल हरिद्वार में अवैध खनन पर पूरी तरह से अंकुश है। जिलाधिकारी सी रविशंकर के अवैध खनन रोकने के सख्त निर्देशों का असर हरिद्वार में प्रभावी तरीके से दिखाई पड़ा है।
खनन माफियाओं की रणनीति
अवैध खनन सामग्री करने वाले गैंग ने बाकायदा मीटिंग करने के बाद अनुकूल माहौल होने तक चोरी ना करने की रणनीति बनाई है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि अवैध खनन करने के लिए तमाम लोगों की जेब गरम करने के बाद भी उनके मंसूबे पूरे नही हो पा रहे है। ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों की फटकार का सामना अलग से करना पड़ रहा है। इससे बेहतर तो रात्रि में आराम से सोया जाए। कुछ दिन जागने की प्लानिंग है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *