डीएम सी रविशंकर तो कोरोना संक्रमण को लेकर शुरू से संजीदा, अब हाईकोर्ट





नवीन चौहान

जिलाधिकारी सी रविशंकर कोरोना संक्रमण को लेकर शुरूआती दौर से ही संजीदगी से कार्य कर रहे है। हरिद्वार की जनता को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बचाने का हरसंभव प्रयास कर रहे है। लगातार साप्ताहिक ब्रीफिंग के जरिए कोरोना संक्रमण के प्रभाव और कोविड गाइड लाइन का पालन करने की जागरूकता अपील कर रहे है। लेकिन अब हाईकोर्ट ने भी एक जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पूर्व की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है। वही दूसरी ओर कोरोना संक्रमण प्रभावशाली हो रहा है। 24 मार्च 2021 को हरिद्वार में 62 लोगों की कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जबकि हरिद्वार में 148 लोग कोरोना संक्रमण से जूझ रहे है। प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत खुद कोरोना संक्रमण से मुकाबला कर रहे है।
22 मार्च 2020 को भारत में कोरोना संक्रमण ने प्रवेश किया। संपूर्ण भारत में लॉकडाउन लगा दिया गया। हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर ने एक कुशल प्रशासक की भूमिका का निर्वहन करते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तमाम प्रभावशाली कदम उठाए। हरिद्वार जिलाधिकारी ने कोविड केयर सेंटर की स्थापना करने के साथ ही जनता को जागरूक करने में कोई कोर कसर बाकी नही छोड़ी। उन्होंने प्रत्येक शनिवार को कोरोना संक्रमण के संबंध में मीडिया के माध्यम से जनता को कोरोना की स्थिति से अवगत कराया। चेहरे पर मास्क लगाकर रखने, बार—बार सेनेटाइजर से हाथों को साफ करने और दो गज की दूरी रखने की अपील की। जिलाधिकारी के अथक प्रयासों के बावजूद जनता ने अपील को अनसुना किया। हालात ऐसे हो गए कि हरिद्वार में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से पैर पसारने लगा।
हालांकि बढ़ते कोरोना मरीजों की
संख्या में पीछे आरटीपीसीआर टेस्टिंग क्षमता का बढ़ाया जाना है। पहले शाही स्नान के बाद फ्रंट लाइन वर्कर के कोविड टेस्ट कराए गए। प्रतिदिन 15 हजार से अधिक टेस्टिंग हुई। जिसके बाद पॉजीटिव मरीजों की संख्या में इजाफा नजर आने लगा। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीनेशन अभियान युद्ध स्तर पर जारी है। लेकिन सबसे पहला सुरक्षित कदम मास्क और सेनेटाइजर ही है। जिलाधिकारी सी रविशंकर की जागरूकता अ​पील की गंभीरता को समझते हुए मास्क का उपयोग करे और सेनेटाइजर से हाथ बार—बार धोते रहे।
कुंभ पर्व 2021 का दूसरा शाही स्नान नजदीक आने वाला है। भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद भी है। ऐसे में अपने जीवन को सुरक्षित बचाकर रखने की जिम्मेदारी आपकी खुद की है। कोरोना संक्रमण को हलके में लेने की भूल ना करें। खुद भी संक्रमण से दूर रहे और दूसरों के जीवन को सुरक्षित रखने में सहयोग करें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *