जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा स्थानीय उत्पादों की ​बिक्री के लिए शुरू किया जाएगा संडे मार्केट




नवीन चौहान, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी एम एस बर्निया तथा ईओ नगर पालिका के साथ संडे मार्केट हेतु स्थल चयन के लिए गोपेश्वर नगर क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए। इस दौरान उन्होने कहा कि जनपद में स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए जल्द ही संडे मार्केट शुरू किया जायेगा।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की पहल पर जिले में स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए संडे मार्केट लगाया जाएगा। संडे बाजार के माध्यम से स्थानीय काश्तकारों के जैविक उत्पाद ग्राहकों को उपलब्ध कराए जाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने तथा काश्तकारों की आर्थिकी को सुदृढ करने के लिए संडे बाजार शुरू करने का निर्णय लिया गया है। कहा कि जिले में काश्तकारों द्वारा आलू, राजमा, चैलाई, मंडुवा, मटर, सेब, बंद गोभी, फूल गोभी, मिर्च, अदरक, लहसुन व अन्य स्थानीय उत्पाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है। ग्रामीण क्षेत्रों से काश्तकार उत्पाद बाजार तक भी पहुंचाते हैं, लेकिन उन्हें उत्पादों का सही दाम नहीं मिल पाता है। काश्तकारों को उचित लाभ पहुंचाने के लिए गोपेश्वर, जोशीमठ, कर्णप्रयाग जैसे बड़ी नगर पालिकाओं में संडे मार्केट शुरू करने की पहल की जा रही है, ताकि स्थानीय काश्तकारों को इसका पूरा फायदा मिल सके। उन्होंने बताया कि गोपेश्वर मुख्य बाजार स्थित नगर पालिका के पार्किग में संडे बजार शुरू करने के लिए स्थल का निरीक्षण किया गया है। यहाॅ पर रविवार को 40 से 50 तक काश्तकारों को दुकानें लगाने की व्यवस्था की जाएगी।
इस दौरान जिलाधिकारी ने गोपेश्वर नगर क्षेत्र में विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को गोपेश्वर मुख्य बाजार सहित नगर क्षेत्र के सभी पार्क स्थलों का सौन्दर्यीकरण कराने के निर्देश भी दिए। जिलाधिकारी ने गोपेश्वर मुख्य बाजार के प्रवेश द्वार के आसपास लगे रेडियों, फडों को अन्यत्र शिफ्ट कराने, प्रवेश द्वार की मरम्मत, रंगरोगन एवं एलईडी लाईट लगाकर प्रेवश द्वार को ट्रेडिशनल लुक देने को कहा। गोपीनाथ मंदिर के ठीक सामने स्थित पार्क का भी सौन्दर्यीकरण कराने को कहा। उन्होंने ईओ नगर पालिका को मुख्य बाजार में बेतरतीव खडे वाहनों के खिलाफ भी कडी कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान लीसाबैंड स्थित चिल्ड्रन पार्क में फैली अव्यवस्थाओं पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को तत्काल पार्क की व्यवस्थाएं दुरूस्थ करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिल्ड्रन पार्क में झूले व बैंच ठीक कराने, दूबघास लगाने तथा पार्क की नियमित साफ-सफाई कराने को कहा। पार्क के एक किनारे पर कैफे संचालित कराने तथा पार्क में बच्चों की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतेजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीडीओ हंसादत्त पांडे, एडीएम एमएस बर्निया, ईओ नगर पालिका गोपेश्वर अनिल पंत आदि मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *