उग्र हुआ किसान आंदोलन, दिल्ली में पांच प्रवेश रास्ते प्रभावित, एक पर जाम




जोगेंद्र मावी
दिल्ली के बॉर्डरों पर चल रहा किसान आंदोलन उग्र होने लगा है। पंजाब के बाद देश के अन्य प्रदेशों के किसान भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। हरिद्वार के किसान भी भारतीय किसान यूनियन टिकैत की अगुवाई में दिल्ली पहुंचकर आंदोलन में शामिल हो गए हैं। इससे दिल्ली में जाने वाले पांच रास्ते सील कर दिए है तो शेष बचे मोहन नगर वाले रास्ते पर बड़ा लम्बा जाम लग गया है। ऐसे में दिल्ली जाना नामुमकिन हो गया है।
देश के किसान, नए कृषि कानून को वापस लेने, एमएसपी को खत्म न करने का लिखित आश्वासन, फूड ग्रेन खरीद सिस्टम खत्म न करने, देश में एक भाव व्यवस्था लागू करने, फल, सब्जी समेत सभी फसलों का भाव तय हो, के अलावा सरकार 100 प्रतिशत फसल खरीद की गारंटी ले। फसल भंडारण की सीमा तय करने के साथ खेती का अवशेष जलाने पर सजा खत्म करने के साथ पराली जलाने पर गिरफ्तार किए गए किसानों को छोड़ने की मांग को लेकर दिल्ली में किसान आंदोलन कर रहे है। आंदोलन को चलते हुए सोमवार को पांचवां दिन हो गया। किसानों को आंदोलन के लिए बुराड़ी में जाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से अपील की जा रही है, लेकिन किसान दिल्ली के बार्डर पर डटे हुए है। किसानों के आंदोलन के चलते हुए दिल्ली में प्रवेश के लिए पांच रास्ते सील करने पड़े हैं। हालांकि पहले केवल सिंघु सीमा और टिकरी सीमा पर ही किसानों के आंदोलन के चलते हुए रास्ते बंद थे, लेकिन अब किसानों ने उग्र आंदोलन करते हुए सोनीपत-दिल्ली हाईवे, जयपुर-दिल्ली हाईवे, आगरा-दिल्ली हाईवे और गाजियाबाद हाईवे को जामकर आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया है। इनके आंदोलन से गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद से जोड़ने वाले तीन रास्ते भी प्रभावित होने लगे हैं। किसान बराड़ी मैदान में जाने के बजाय, दिल्ली- जयपुर-दिल्ली राजमार्ग पर जाने वाले तीन अन्य रास्तों को अवरुद्ध करेंगे। जो गुरुग्राम को दिल्ली से जोड़ता है। हापुड़-दिल्ली राजमार्ग जो दिल्ली को गाजियाबाद और मथुरा-दिल्ली राजमार्ग से जोड़ता है, जो फरीदाबाद को दिल्ली से जोड़ता है। दिल्ली निवासी सुंदर सिंह, महकार सिंह, देवेश कुमार ने बताया कि दिल्ली में जाने के लिए केवल मोहनपुरा वाला रास्ता शेष बचा है, लेकिन ज्यादा वाहन पहुंचने से उसपर लंबा जाम लगा हुआ है।
रोडवेज बसों का संचालन ठीक
हरिद्वार से चल रही रोडवेज बसों का संचालन मोहन नगर वाले रास्ते से चलाई जा रही है। इससे बसों का संचालन अभी तक ठीक हो रहा है। रोडवेज के सहायक महाप्रबंधक प्रतीक जैन ने बताया कि अभी तक बसों के संचालन में कोई दिक्कत नहीं आ रही है, लेकिन पल—पल की अपडेट ले रहे हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *