सुरक्षित प्रसव और मातृत्व के लिए मिलेगी सरकारी सुविधाएं




नवीन चौहान
हरिद्वार। सुरक्षित प्रसव और मातृत्व के लिए सरकारी सुविधाएं मिलेगी। इसके लिए सीडीओ विनीत तोमर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सुरक्षित मातृत्व आश्वासन कार्यक्रम सबंधी जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित हुई। एसीएमओ डाॅ एचडी शाक्य ने सुरक्षित मातृत्व आश्वासन कार्यक्रम के संबंध में बताया कि सुरक्षित मातृत्व आश्वासन के तहत प्रत्येक मातृत्व व नवजात को स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। उच्च स्तर की मेडिकल और इमरजेंसी सेवाएं प्रदत्त करना, एक जिम्मेदार हेल्थ केयर प्रणाली की शुरूआत करना, जागरूकता के लिए अन्य संस्थाओं का सहयोग लेना, एक ऐसी प्रणाली स्थापित करना, जिसमें फीडबैक के माध्यम से उसकी कमियों को दूर करना, इस स्कीम के तहत घर से हेल्थ सेंटर तक निःशुल्क वाहन की सुविधा प्रदान करना, आपतकालीन स्थिति में एक घंटे के अंदर सुविधायुक्त अस्पताल में भर्ती सुविधा प्रदान करना प्रमुख है।
मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर ने कहा कि इस स्कीम का फायदा सभी गर्भवती महिलाओं को, बच्चे के जन्म होने के छह माह बाद तक जच्चा-बच्चा को तथा सभी बीमार शिशुओं को होगा।
सीएमओ डाॅ एसके झा ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को जितनी जल्दी सहायता मिल सके, उतना अच्छा है। उन्होंने कहा कि अगर बच्चा कम वजन का जन्म लेता है, तो उसकी जिम्मेदारी किसकी है। अगर गर्भवती महिलाओं का समय-समय पर टीकाकरण हो, आयरन की गोली आदि वक्त पर मिलती रहें तो कई समस्याओं का निदान पहले ही हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए एएनएम आदि की महत्वपूर्ण भूमिका है। डाॅ झा ने स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया कि वे आपस में सहयोग कर कोविड-19 के साथ ही अन्य बीमारियों के इलाज में भी जी-जान से जुट जाए। उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही अस्पतालों के निरीक्षण के लिये दौरा करेंगे। बैठक में डाॅ पंकज जैन, एसीएमओ डाॅ मनीष दत्त, वरिष्ठ रेडियोलाॅजिस्ट, डाॅ अमित वर्मा, डाॅ विनीत, सिद्धांत मेहरा, शालिनी चैहान, मेदिनी नौटियाल आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *