आतंकी को मुठभेड़ में मार गिराने की मॉक ड्रिल ​में हरिद्वार पुलिस पास, देखें वीडियो




नवीन चौहान

हरिद्वार पुलिस को सूचना मिली कि कुछ संदिग्ध किसी घटना को अंजाम देने की फिराक हैं। इस सूचना पर पुलिस चौकन्नी हो गई और पूरे जिले में सघन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान सूचना मिली कि कुछ संदिग्ध रेलवे स्टेशन के पास छिपे है, जो आतंकी हो सकते हैं।
पुलिस ने इस सूचना पर पूरे इलाके की नाकेबंदी कर दी और स्थानीय लोगों की आवाजाही उस ओर रोक दी। इसके बाद पुलिस ने अपना मोर्चा संभाला और संदिग्धों के साथ मुठभेड़ की। मुठभेड़ के दौरान एक संदिग्ध आतंकी ढेर हो गया। पुलिस के इस पूरे अभियान के दौरान स्थानीय लोग यही सोचते रहे कि आखिर ऐसा क्या हो गया है जो पूरे इलाके की नाकेबंदी कर दी है। बाद में लोगों ने उस वक्त राहत की सांस ली जब पता चला कि यह पुलिस की एक मॉक ड्रिल थी।

कुंभ पर्व 2021 की सुरक्षा के दृष्टिगत मेला पुलिस ने रेलवे स्टेशन पर मॉक ड्रिल किया. रेलवे स्टेशन पर दो आतंकवादी घुसने की सूचना दी गई. जिसके बाद मेला पुलिस और जनपद पुलिस सक्रिय हो गई. पुलिस बल ने रेलवे स्टेशन को छावनी में तब्दील कर दिया. बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड और पुलिस बल ने रेलवे स्टेशन की घेराबंदी कर ली. पुलिस बल ने आतंकवादियों से यात्रियों को बंधन मुक्त कराया और पुलिस ने दोनों आतंकवादियों को मार गिराया।

आईजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल ने मेला पुलिस और जनपद पुलिस की तत्परता की सराहना की। उन्होंने बताया कि कुंभ मेले की सुरक्षा के दृष्टिगत मॉक ड्रिल किया गया था। सूचना मिलने के चंद सेकेंड बाद ही पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया था जीआरपी और आरपीएफ के मेला पुलिस को सूचना दी थी। कमांडो ने ऑपरेशन को सफल बनाया। पूरे आपरेशन के दौरान आईजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस, एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय, सीओ सिटी डॉ विशाखा अशोक भदाणे, एसपी जीआरपी मनोज कात्याल, सीओ कुंभ मेला प्रकाश देवली सहित रेलवे प्रशासन, जीआरपी और आरपीएफ के तमाम अधिकारी उपस्थित रहे।

मॉक ड्रिल के दौरान देवपुरा चौक से लेकर ललतारौ पुल तक का समस्त इलाका पुलिस प्रशासन ने छावनी में तब्दील कर दिया. आधे घण्टे तक सभी आवाजाही बंद कर दी. सभी दुकानें बंद करा दी गई. सड़कों पर पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया. कुम्भ मेला पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (A.T.S.) द्वारा हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर आतंकी हमले के दौरान की जाने वाली कार्यवाही की मॉक ड्रिल की गयी है।

आईजी संजय गुज्याल ने स्वयं मौके पर पहुंच कर पूरे इलाके का निरीक्षण किया और अधिकारियों ने पूरी जानकारी ली। रोडवेज की भी सघन चेकिंग की गई. बसों की छानबीन की गई. आईजी संजय गुंज्याल ने रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड का निरीक्षण करते हुए तमाम सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पुलिस की मुस्तैदी पर संतुष्टि जाहिर की.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *