कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर यूपी में रोक, अब हरिद्वार पर नजर




नवीन चौहान
कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका के चलते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गढ़मुक्तेश्वर में होने वाले गंगा स्नान पर रोक लगा दी है। वहां पर 25 से 30 नवंबर तक लॉकडाउन लगा दिया है। इससे लाखों श्रद्धालु गंगा स्नान नहीं कर सकेंगे। ऐसे में अब हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर नजर है, हालांकि उत्तराखंड प्रशासन की ओर से कोई दिशा निर्देश कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर लागू नहीं किए हैं।
कार्तिक पूर्णिमा का स्नान 30 नवंबर को है। स्नान का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ा महत्व है। लाखों की संख्या में लोग गंगा में डुबकी लगाने के लिए पहुंचते हैं। इसके लिए कई दिन पहले तैयारियां शुरू हो जाती हैं और बृजघाट पर कई दिन पहले लोग पहुंच जाते हैं। मेले की भव्यता दूर—दूर तक प्रसिद्ध है। ज्यादा लोगों के जुटने से कोरोना संक्रमण फैल सकता है। इसे लेकर गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवंबर के बीच लॉकडाउन लगा दिया है। वहीं, हरिद्वार में भी भारी संख्या में लोग कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने पहुंचते हैं। लेकिन हरिद्वार में अभी जिला प्रशासन ने कोई गाइडलाइन जारी नहीं हैं। एडीएम प्रशासन बीके मिश्रा ने बताया कि अभी कार्तिक पूर्णिमा को लेकर किसी प्रकार की गाइडलाइन जारी नहीं की है।
गढ़मुक्तेश्वर बृजघाट में 25 से 30 नवंबर तक लॉकडाउन
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवंबर के बीच लॉकडाउन लगा दिया है। लॉकडाउन गंगा किनारे लोगों के जुटने से रोकने के लिए लगाया गया है। बृजघाट पर अमरोहा, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद आदि जनपदों के लोग परिवारों के साथ पहुंचते है। लोगों को रोकने के लिए तैयारियां शुरू कर रही है। हापुड़ जिले में धारा 144 लागू कर दिया गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *