कांवड़ मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन की तैयारियां शुरू, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान,  

हरिद्वार। कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिये जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। डीएम दीपक रावत की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में कांवड़ मेले की तैयारियों को लेकर रणनीति बनाई गई। मेले में खर्च होने वाले बजट को लेकर चर्चा की गई। कांवड़ियों की सुरक्षा और व्यवस्था की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये गये। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार वीके ने भी सुरक्षा के दृष्टिगत महत्वपूर्ण सुझाव दिये।
सीसीआर में आयोजित कांवड़ मेले की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी दीपक रावत ने समीक्षा बैठक की। उन्होंने जुलाई माह से शुरू होने वाले कांवड़ मेले की व्यवस्थाओं को दुरस्त किये जाने के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश दिये। एसएसपी की उपस्थिति में पुलिस प्रशासन हेतु जरूरी आवश्यकताओं का एस्टीमेट तैयार कर उपलब्ध कराये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि कांवड़ पटरी के मरम्मत व सुव्यवस्थित किये जाने हेतु सिंचाई विभाग हरिद्वार और रूड़की प्रखण्ड शीघ्र निरीक्षण कर एस्टीमेट प्रस्तुत करें।
बिजली पेयजल का एस्टीमेट बनाये
डीएम दीपक रावत ने कांवड़ पटरी सहित पूरे मेला क्षेत्र में सभी स्थानों पर बिजली, पेयजल, टाइल्स आदि की व्यवस्था के लिए बजट आंवटन हेतु एस्टीमेट बनाकर तैयार करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि एस्टीमेट को शासन को अवगत कराया जाना है। सिंचाई, पेयजल, विद्युत विभाग इन कार्यो को समय रहते निरीक्षण कर रिपार्ट दें।

हिल बाईपास का स्नान हो
वन और लोक निर्माण विभाग हिल बाईपास को केवल कुम्भ और सोमवती अमावस्या के लिए न समझें बल्कि हरिद्वार में होने वाले किसी भी पर्व मेला स्नान की स्थिति में हिल बाईपास को प्रयोग किया जा सके इसके लिए तैयार रखे। इसके सुरक्षा इंतजाम और मरम्मत कार्यो को नियमित किया जाये। इस बार शासन से हिलबाई पास को कांवड़ मेला के दौरान प्रयोग किये जाने की अनुमति हेतु शासन से वार्ता की जायेगी। उन्होंने रोडवेज व यातायात विभाग को शहर के मौजूदा मार्गो की स्थिति के अनुरूप प्लान बनाने के निर्देश दिये। जाम से बचाने के लिए अभी से रणनीति बनाने को कहा।
एसएसपी बोले
एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने कहा कि बैरागी कैम्प पार्किंग, सुरक्षा, सफाई व्यवस्था को सैक्टर में बांट कर सुनियोजित किया जाये। यदि ठेकेदार इस तरह कार्य करने में सफल नहीं तो बैरागी कैम्प की सभी व्यवस्थायें पुलिस प्रशासन के सुपुर्द कर दी जायें। गौरी शंकर, सर्वानन्द घाट से लेकर जयराम आश्रम तक पूर्ण प्रकाश व्यवस्था की जाये।
18 जून को होगा भौतिक निरीक्षण
जिलाधिकारी ने कहा कि बैठक में दिये निर्देशों के बाद धरातल पर कार्य जांचने के लिए एक माह का समय दिया जाता है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रूड़की नीतिका खण्डेलवाल, एसपी सिटी ममता वोहरा सहित अनेक विभागीय अधिकारी बैठक में मौजूद रहे। डीएम दीपक रावत ने कहा कि अगले माह की 18 तारीख को भौतिक निरीक्षण किया जायेगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रूडकी, एमएनए रूडकी अशोक पांडेय, जल संस्थान एवं पीडब्ल्यूडी सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *