ग्रामीण क्षेत्रों के आंगनवाड़ी केंद्रों में लगेंगी मेरी सहेली सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन




नवीन चौहान.
हरिद्वार। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाओं की सुविधा हेतु आंगनवाड़ी केंद्रों में मेरी सहेली सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई जा रही है। जनपद में 1250 वेंडिंग मशीन प्राप्त हुई है। इस वेंडिंग मशीन से बालिकाओं को मासिक धर्म स्वच्छता रखने में बड़ी आसानी होगी।

बालिकाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी आसानी से पैड उपलब्ध होंगे। विभाग की ओर से 1250 वेंडिंग मशीन जनपद को प्राप्त हुई हैं। मशीन ऐसी जगह पर लगाई जाएंगी जहां पर छात्राओं/ बालिकाओं/ महिलाओं को आसानी से पैड उपलब्ध हो सके। वेंडिंग मशीन में 5 रूपये का सिक्का या टोकन डालने पर बालिकाओं को एक समय में 2 पैड उपलब्ध होंगे।

आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को मशीन वितरण का शुभारंभ विकास भवन में प्रतीक जैन, मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा किया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पांच का सिक्का डालकर मशीन से दो सेनेटरी पैड निकालकर मशीन का संचालन किया गया। उन्होंने कहा कि यह ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत उपयोगी है। ग्रामीण क्षेत्र में बालिकाओं को स्वच्छता व स्वास्थ्य को सही रखने के लिए सेनेटरी पैड बहुत सहयोगी होंगे।

जिला पंचायत अध्यक्ष किरण चौधरी ने कहा कि यह बालिकाओं के लिए बहुत आवश्यक चीज है। ग्रामीण क्षेत्रों में सेनेटरी पैड बालिकाओं/महिलाओं को बेहद आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। यह मशीनें किशोरी बालिकाओं को अच्छे और सस्ते पैड उपलब्ध करवाएंगे जिससे उनके स्वास्थ्य व स्वच्छता में सुधार होगा।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुलेखा सहगल, बाल विकास परियोजना अधिकारी वर्षा शर्मा, सुपरवाइजर रागिनी जोशी व गीतिका आंगनवाड़ी कार्यकत्री रितेश, मेहरबानो व गुलिस्ता आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *