नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला यूपी के बिजनौर से गिरफ्तार




नवीन चौहान.
नौकरी दिलाने के नाम पर देशभर के लोगों से ऑऩलाइन ठगी करने वाले ठग को उत्तराखंड पुलिस ने यूपी के बिजनौर जिले से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार ठग मोटर साइकिल मैकेनिक है, जो अपने साथियों के साथ ठगी के धंधे को कर रहा है।

जनपद चम्पावत के एसपी लोकेश्वर सिंह के आदेशानुसार क्षेत्राधिकारी चम्पावत/टनकपुर के निर्देशन में जनपद चम्पावत में साइबर क्राईम/अन्य प्रकार के धोखाधड़ी से सम्बन्धित अपराधों की रोकथाम एवं इस प्रकार के अपराधियो पर अंकुश लगाने तथा उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने हेतु जनपद चम्पावत के सभी थाना प्रभारीयो एवं प्रभारी साइबर सैल को निर्देशित किया गया था।

जनपद चम्पावत के थाना बनबसा क्षेत्रान्तर्गत वादिनी कीर्ति सचान पुत्री कर्नल सुनील सचान, मिलिट्री स्टेशन बनबसा द्वारा बताया गया कि वर्तमान में मैं अपने पिताजी कर्नल सुनील सचान के साथ मिलिट्री स्टेशन बनबसा में रहती हूँ। मैनें ऑनलाइन जॉब के लिए कई जॉब पोर्टल पर अपने रिज्यूमें डाले हैं। 08 मई 2021 को मुझे AXDPSVEN से एक एसएमएस आया और मुझे बताया गया कि, टाटा ग्रुप ऑफ कम्पनीज में असिस्टेंट मेनेजर के पद के लिए मेरा चुनाव हुआ है। इसके साथ ही मेरे को www.tata.com.walk/in.in एक लिंक भेजा गया और बताया गया कि इसमें जो भी कन्टेन्ट है वो डाउनलोड करना है। तभी मुझे एक व्यक्ति जिसका जो अपना नाम डॉ. हरप्रीत भाटिया, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर बता रहा था का कॉल आया और 7998/-रुपये इंटरव्यू फीस के लिए ट्रान्सफर करने को बोला गया। जिस पर विश्वास कर मैने उक्त धनराशि सम्बन्धित बैक में ट्रान्सफर कर दिये। उसके बाद उस व्यक्ति जिसका नाम डॉ. हरप्रीत भाटिया था, ने मुझे दोबारा 11,000/- रुपये ट्रान्सफर करने को बोला। जिस पर शक होने पर मेरे द्वारा रुपये ट्रान्सफर नहीं किये गये।

इस घटन के सम्बन्ध में थाना बनबसा में मु0 FIR N0- 21/21 अन्तर्गत धारा 420 भादवि, 66डी आईटी एक्ट पंजीकृत कर पुलिस टीम का गठन कर उक्त साईबर ठग की पहचान कर गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस टीम द्वारा अभियोग के अनावरण हेतु पुलिस कार्यालय में स्थित साइबर/सर्विलांस सैल की मदद से उक्त घटना के क्रम में फोन पे, गूगल पे, पेटीएम व ऑनलाइन बैंको की डिटेल तथा मोबाईल सर्विलांस की मदद से उक्त साइबर ठग की पहचान की गयी तो अज्ञात साईबर ठग की पहचान विकाश विशनोई पुत्र स्व. शीलचन्द, निवासी- मकान न0-ए 581, विशनोई सराय, थाना नगीना, जिला बिजनौर, उत्तर प्रदेश के रूप में प्रकाश में आया।

अभियुक्त विकाश उपरोक्त की गिरफ्तारी हेतु उ0नि0 गोविन्द सिंह बिष्ट चौकी प्रभारी शारदा बैराज के नेतृत्व में पुलिस टीम नगीना, बिजनौर उत्तर प्रदेश भेजी गयी। पुलिस टीम द्वारा नगीना, उत्तर प्रदेश क्षेत्र में पहुंचकर सुरागरसी-पतारसी करते हुए मुखबिरखास को सतर्क किया गया। पुलिस टीम द्वारा संघन चैंकिग अभियान व सुरागरसी पतारसी करते हुऐ मुखबिर खास की मदद से घटना उपरोक्त से सम्बन्धित अभियुक्त विकाश उपरोक्त को थना नगीना, बिजनौर उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

अपराध करने का तरीका
पुलिस के अनुसार अभियुक्त उपरोक्त नगीना, बिजनौर का रहने वाले है तथा स्थानीय क्षेत्र में मोटरसाइकिल रिपेयर का कार्य करता है। यह अभियुक्त काफी लम्बे समय से स्थानीय स्तर पर गैंग बनाकर लोगों से ऑनलाइन ठगी का कार्य करते है। यह गैंग भोले भाले लोगों को नौकरी लगाने के नाम पर ऑनलाइन मैसेज/लिंक भेजकर सिक्योरिटी मनी या अन्य के नाम पर लोगों से रूपये जमा करने को कहते है जिनके विश्वास में आकर ठगी का शिकार हो जाते है।

ठग को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम-
धर्मवीर सिंह सौलंकी प्रभारी निरीक्षक थाना बनबसा
हरपाल सिंह प्रभारी निरीक्षक साईबर सैल
उ0नि0 गोविन्द सिंह चौकी प्रभारी शारदा बैराज
कानि0 विजय कुमार थाना बनबसा
कानि0 रितेश बोहरा थाना बनबसा
कानि0 प्रवीण गोश्वामी थाना बनबसा
कानि0 बिहारी लाल साईबर सैल
कानि0 सद्दाम हुसैन साईबर सैल
कानि0 भुवन पाण्डेय सर्विलांस सैल



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *