SSP प्रमेन्द्र डोभाल ने की सभी प्रभारियों के साथ बैठक, अपराध मुक्त जनपद बनाने के दिये निर्देश




नवीन चौहान.
नवागंतुक एसएसपी हरिद्वार प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारी/थाना प्रभारी/ शाखा प्रभारियों के साथ पदभार ग्रहण करने के बाद बैठक की गई। बैठक में सर्वप्रथम सम्बन्धित अधिकारियों से परिचय प्राप्त करने के पश्चात उनके क्षेत्र में क्राइम एंव यातायात व अधिनस्त स्टाफ के सम्बन्ध में विस्तृत से जानकारी ली गयी।

बैठक में समस्त अधिकारियों को अपनी प्राथमिकताओं के सम्बन्ध में अवगत कराते हुए जनपद को अपराध मुक्त बनाये जाने हेतु आपसी समन्वय स्थापित करते हुए अपराधों को रोकने एंव अपराधों का त्वरित अनावरण करते हुए अपराधियों को गिरफ्तार करने एंव पीड़ित को न्याय दिलाने में सभी को मिलकर कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही अवगत कराया कि कार्यालय स्तर पर किसी भी प्रकार से राज कार्य में विलम्ब नहीं होना चाहिए, सूचनाओं का आदान–प्रदान निर्धारित समय में किया जाना आवश्यक है।

एसएसपी द्वारा स्पष्ट किया गया कि महिलाओं और बच्चों संबंधी अपराधों के प्रति विशेष तौर पर सजग रहें, सभी थाना प्रभारी इस बात का ध्यान रखें कि उनके क्षेत्र में अगर कहीं नशे का कारोबार हो रहा है और अगर उसमें कोई थाने का कर्मचारी लिप्त है तो यह माना जाएगा कि थाना प्रभारी के संरक्षण में वह काम हो रहा है तब संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, अगर किसी भी मामले में दो समुदायों के बीच कोई झगड़ा है तो कम से कम उपनिरीक्षक स्तर का अधिकारी मौके पर जाएगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थाना प्रभारी एवं सभी राजपत्रित अधिकारी से उनके थाना एवं सर्किल क्षेत्र में चल रहे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में विस्तृत जानकारी ली, सभी शाखा प्रभारी से क्रमवार उनके सामने आ रही प्रैक्टिकल समस्याओं के बारे में जानकारी कर संबंधित को उसके निस्तारण हेतु निर्देशित किया, वायरलेस के संबंध में पूरे जनपद में आ रही कनेक्टिविटी के बारे में भी जानकारी हासिल की गई। डायल 112 में रैस्पांस टाइम के बारे में भी जानकारी हासिल की गई व इसको और बेहतर बनाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया।

महिला हेल्पलाइन में आ रही है शिकायत और धारा 498 के संदर्भ में संबंधित महिला प्रभारी से जानकारी ली गई। 1905 में एल-1 और एल-2 स्तर पर आ रही शिकायतों के संदर्भ में उपस्थित थाना प्रभारी से पूछा गया कि “आप लोगों द्वारा पीड़ितों से महीने में कितनी बार, बात की जाती है और एल-2 स्तर से उसका क्या समाधान होता है” इस बारे में सीओ ऑफिस स्वप्निल मुयाल से भी जानकारी हासिल की गई। जनपद में कुल कितनी विवेचना पेंडिंग हैं, के संबंध में पेशकार से जानकारी हासिल की गई।

बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस अधीक्षक देहात, पुलिस अधीक्षक संचार, समस्त क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक और थाना प्रभारी व शाखा प्रभारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *