ट्रेन हादसा: सीएम के मुआवजे से शोकाकुल चौहान बिरादगी की भावनाएं आहत, चाहिए न्याय




जोगेंद्र मावी
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ट्रेन हादसे में मृत चारों युवकों के परिजनों को दो—दो लाख की मुआवजा राशि को लेने से हरिद्वार की शोकाकुल परिवार और चौहान बिरादरी ने इंकार कर दिया है। पीड़ित परिजनों ने कहा कि इस मुआवजे की घोषणा से उनकी भावनाएं आहत हुई है। उनको मुआवजा नहीं न्याय चाहिए।
सात जनवरी—2021 को रेल हादसे में विशाल चौहान, प्रवीण चौहान, मयंक चौहान, हैप्पी चौहान की दर्दनाक मौत हो गई थी। हादसे के अगले दिन भाजपा के विधायक आदेश चौहान, स्वामी यतीश्वरानंद, लक्सर विधायक संजय गुप्ता के नेतृत्व में शोककुल परिवार और परिजनों ने रेलवे ट्रेक पर बैठकर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मृतक युवकों के परिजनों को दो—दो लाख रुपये के मुआवजा देने की घोषणा की। लेकिन शोकाकुल परिजनों ने इस धनराशि को लेने से साफ इंकार ​कर दिया है। पार्षद विनित चौहान और अर्जुन चौहान, भाजयुमो के पूर्व जिला महामंत्री नितिन चौहान ने एसडीएम गोपाल सिंह चौहान को ज्ञापन प्रेषित करते हुए कहा कि उक्त हादसे से मृतकों के परिजनों ने किसी प्रकार की आर्थिक सहायता से घटना की क्षतिपूर्ति नहीं हो सकती। मृतकों के परिजनों ने शासन या राज्य सरकार से किसी प्रकार की धनराशि की मांग नहीं की थी। लेकिन जो खबरें आई उनसे शोकाकुल परिजन आहत हुए हैं। साथ ही सीतापुर निवासियों के साथ चौहान बिरादरी में आक्रोश है।
ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया कि पीड़ित परिजनों ने मुआवजें की धनराशि का खंडन करने के साथ मृतकों की आत्मशां​ति के लिए प्रशासन से लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए सजा दिलाने की मांग की। सीतापुर जमालपुर कलां रेलवे क्रासिंग पर अति शीघ्र अंडरपास का निर्माण शुरू किया जाए। जिससे भविष्य में कभी ऐसी अप्रिय घटना घटित न हो। रेलवे लाइन के दोनों ओर उंची दीवार का निर्माण कराया जाए। उन्होंने कहा कि यदि उनकी ये मांगे मानकर प्रशासन ने समय पर उचित कार्रवाई करवा दी तो यह चारों मृतक नव युवकों को सच्ची श्रदृधांजलि होगी। ज्ञापन की प्रति​लिपि सांसद, विधायक, ​जिलाधिकारी, एसडीएम को भी प्रेषित की।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *