डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार में विद्यारम्भ संस्कार





अक्षिता रावत
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार में विद्यालय की कक्षा नर्सरी में प्रवेश लेने वाले नन्हे-मुन्ने बच्चो का विद्यारम्भ संस्कार किया गया। विद्यारम्भ संस्कार प्रतिवर्ष किया जाता है। किन्तु क्योंकि कल अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस भी है उसी उल्लास के कारण इस वर्ष इसका स्वरूप कुछ विशेष रहा।

इस अवसर पर कक्षा नर्सरी के विद्यार्थी अपने माता-पिता के साथ विद्यालय मे उपस्थित हुए। वैदिक परम्परानुसार विद्यालय में हवन का आयोजन किया गया। निर्विकार प्रभु से बच्चों के सुखद एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई तथा विद्यारम्भ संस्कार किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरिद्वार के मुख्य शिक्षाधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता ने विद्यार्थियों को अपना शुभाशीष दिया। (DAV CENTENARY PUBLIC SCHOOL)


वन के पश्चात् विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम का आरम्भ मुख्यातिथि केके.गुप्ता (मुख्य शिक्षाधिकारी) एवं विशिष्ट अतिथि श्रीमती दीप्ति यादव (खण्ड शिक्षाधिकारी, खानपुर) ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने अतिथियों को समृद्धि सूचक पौधा एवं अंगवस्त्र प्रदान कर उनका अभिनन्दन एवं स्वागत किया। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने स्वागत गीत द्वारा विद्यालय में पधारे अतिथियों का स्वागत किया। उसके बाद सरस्वती वन्दना की गई। विद्यालय की मूलभूत चरण की पर्यवेक्षिका श्रीमती कुसुम बाला त्यागी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।

कक्षा 1 एवं 2 के विद्यार्थियों ने अति सुंदर नृत्य प्रस्तुत कर उपस्थितजनों की तालियाँ बटोरी। अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस के अवसर पर नर्सरी के विद्यार्थियों एवं उनकी माताओं के लिए एक प्रतियोगिता ‘सब्जियों के गहने’ का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 39 माताओं एवं उनके बच्चों ने प्रतिभाग किया। खण्ड शिक्षाधिकारी श्रीमती दीप्ति यादव एवं विद्यालय की मध्यस्तर की पर्यवेक्षिका सुश्री हेमलता पाण्डेय ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इस खूबसूरत गहनों की प्रतियोगिता में माँ एवं बच्चे की जोड़ी में हृदया चैधरी-मृणाली शर्मा प्रथम, आयांशी गौतम-प्रीति राव द्वितीय, रूद्रांशी महेश्वरी-रूचिका द्वितीय, युग आत्रेय-प्राची शर्मा तीसरे स्थान पर रही। सभी विजेताओं को विद्यालय द्वारा पुरस्कार से सम्मनित किया गया तथा सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया गया।

मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में विद्यालय द्वारा किए गए आयोजन की सराहना करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित पर प्रसन्नता व्यक्त की इसके साथ ही विद्यालय के विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे प्रदर्शन के लिए विद्यालय प्रबंधन और विद्यार्थियों को बधाई दी साथ ही उन्होने बच्चों माता-पिता बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि बच्चों को आरम्भ से ही यदि अपने अंदर की प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया जाए तथा अभिभावक भी अपने हिस्से की जिम्मेदारी बखूबी निभाएं तो बच्चे का सर्वांगीण विकास निश्चित है। डीएवी विद्यालय अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है। उन्होने ने उपस्थित अभिभावकों को विश्वास दिलाते हुए कहा कि उनका बच्चा सुरक्षित हाथों में है, जहाँ उनके सर्वांगीण विकास की पूर्ण संभावनाएं हैं। उन्होने प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार कपिल एवं सभी अध्यापक-अध्यापिकाओं को कार्यक्रम की सफलता पर बधाई दी ।


विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि को अपना अमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद दिया तथा अभिभावकों से कहा कि यदि हम शिक्षक और अभिभावक मिल कर बच्चों के भविष्य पर ध्यान दे तो सकारात्मक परिणाम अवश्य मिलेंगे, किन्तु हमें एक-दूसरे पर पूर्णरूप से विश्वास करना होगा। शिक्षक और माता-पिता हमेशा बच्चों का भला ही चाहते हैं। एक गुरू के लिए उसके शिष्य की सफलता से अधिक महत्वपूर्ण और कुछ नहीं क्योंकि शिष्य की सफलता ही गुरू की सफलता है। प्रसाद वितरण एवं जलपान के पश्चात् कार्यक्रम का समापन हुआ।

प्रधानाचार्य ने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वूपूर्ण योगदान देने हेतु पर्यवेक्षिकाओं श्रीमती कुसुम बाला त्यागी एवं सुश्री हेमलता पाण्डेय एवं अन्य सभी अध्यापिकाओं को धन्यवाद दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *