अखिलेश ने पेश की 235 कैंडिडेट्स की लिस्ट




लखनऊ: यूपी की समाजवादी पार्टी में चल रहे सियासी दंगल में सीएम अखिलेश यादव ने बगावती तेवर दिखाए।  सीएम अखिलेश यादव ने यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से 235 सीटों पर कैंडिडेट्स की अपनी लिस्ट गुरुवार (29 दिसंबर) को जारी की। इसे समाजवादी पार्टी में दो-फाड़ के तौर पर देखा जा रहा है।

दो दिन पहले अखिलेश ने मुलायम सिंह को अपनी तरफ से कैंडिडेट्स की लिस्ट भेजी थी, लेकिन मुलायम ने जो अंतिम लिस्ट जारी की उनमें से अखिलेश के कई करीबियों का पत्ता साफ़ कर दिया गया था, जबकि कई ऐसे नाम शामिल कर लिए गए जिनका अखिलेश यादव ने विरोध किया था। अखिलेश की इस लिस्ट में बुधवार को पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह की ओर से जारी लिस्ट से 32 नाम अलग हैं। बाकी की सीटों पर उन्हीं प्रत्याशियों को कैंडिडेट्स बनाया गया है, जो मुलायम की लिस्ट में थे। अखिलेश के पसंद के कैंडिडेट्स में 171 मौजूदा एमएलए हैं और 64 नए कैंडिडेट्स हैं।

अखिलेश ने अपनी लिस्ट में करीबी मंत्रियों अरविंद सिंह गोप और पवन पांडेय को प्रत्याशी बनाया है। लखनऊ नॉर्थ से मंत्री अभिषेक मिश्रा को और मेरठ की सरधना सीट से अतुल प्रधान को टिकट दिया गया है। माफिया अतीक अहमद का कानपुर से और महाराजगंज की नौतनवां सीट से अमनमणि का टिकट काट दिया गया है। लिस्ट जारी करने से पहले अखिलेश ने मुलायम के साथ करीब दो घंटे मीटिंग की। जिसमें शिवपाल यादव भी शामिल हुए।बावजूद इसके अखिलेश ने रात को 235 विधायकों की लिस्ट जारी कर दी।

अखिलेश के जवाब में शिवपाल ने जारी की 68 कैंडिडेट्स की लिस्ट

समाजवादी पार्टी में चल रहा सियासी दंगल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सीएम अखिलेश यादव ने यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से 235 सीटों पर कैंडिडेट्स की अपनी लिस्ट गुरुवार (29 दिसंबर) को जारी की। इसके जवाब में देर रात प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह से एक दिन में तीसरी बार मीटिंग की। जिसके बाद उन्होंने 68 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर दी।

गौरतलब है कि सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने बुधवार (28 दिसंबर) को विधानसभा चुनाव के लिए 403 सीटों पर सपा के 325 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर दी थी। जिसके बाद गुरुवार को शिवपाल यादव ने बाकी बचे 78 कैंडिडेट्स में से 68 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की है। शिवपाल ने जिन 68 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की है उसमें अयोध्या से वर्तमान एमएलए और अखिलेश के चहेते पवन पांडेय की जगह आशु मलिक के भाई गुफरान मालिक को मुजफ्फरनगर की बुढ़ाना सीट से टिकट दिया गया है। वहीँ संतकबीरनगर के मेहदावल से मंत्री पप्पू निषाद का टिकट काटकर जयराम पांडेय को टिकट से नवाजा गया है। इसके अलावा बहराइच के बल्हा से बंशीधर बौद्ध, अम्बेडकरनगर कटेरी से शंखलाल माझी और मोहनलालगंज से चंद्रा रावत को टिकट मिला है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *