कुमाउंनी गीत बेडू पाको के साथ मनाया जायेगा राज्य स्थापना दिवस




नवीन चौहान

देहरादून। उत्तराखंड के राज्य स्थापना दिवस के मौके पर 9 नवंबर को आप को कुछ खास देखने को मिलेगा। इस बार आपको उत्तराखंड पुलिस के पहले महिला पाइप बैंड की झलक रैतिक परेड़ के दौरान देखने को मिलेगी। उत्तराखंड पुलिस की 31 पीएसी बटालियन का यह बैंड करीब 7 गानों में अपनी प्रस्तुति देगा। पिछले 17 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब पुलिस का महिला बैंड प्रस्तुति देगा। इस बैंड में दो मेजर समेत कुल 21 महिलाएं शामिल हैं। पिछले साल जुलाई से इस बैंड को बनाने की कवायत शुरु हुई थी।

‘‘गुजरात आईपीएस मीट के दौरान मिला आईडिया’’
लंबे समय की कड़ी मेहनत के बाद उत्तराखंड पुलिस के महिला पाइप बैंड अपनी प्रस्तुति देने के लिए तैयार है। राज्य स्थापना दिवस के मौके पर 9 नवंबर को होने वाली परेड में पुलिस के जवान इस बैंड की धुन पर ही कदम-ताल करते हुए नजर आएंगे। इस बैंड की मेजर भगवती मेहता हैं। जबकि सेकेंड मेजर के तौर पर अनीता बिष्ट कमांड कर रही हैं। बैंड में बेसिक ड्रमर के रुप में बीना रावत महत्वूपर्ण भूमिका निभा रही हैं। कुल 21 महिला जवानों के इस बैंड में 2 मेजर 7 ड्रमर और 12 मशकबीन शामिल हैं। दरअसल साल 2015 में गुजरात में हुए आईपीएस मीट के दौरान महिला बैंड बनाने का आइडिया आया था।
’इन धुनों की होगी गूंज’
31 पीएसी बटालियन की तत्कालीन कमाडेंड रधिम अग्रवाल ने इस बैंड को बनाने में महत्वपूर्ण भमिका निभाई। वर्तमान में पुलिस के रिटायर्ड कर्मचारी ललित कुमार बैंड के बतौर ट्रैनर की भूमिका निभा रहे हैं। 9 नवंबर को देहरादून पुलिस लाइन में 31 पीएसी बटालियन का महिला पुलिस बैंड 5 मिनट की प्रस्तुति देगा। इस 5 मिनट की प्रस्तुति में करीब 7 गानें शामिल हैं। जिसमें सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा, स्लो मार्च, वैली ऑफ ग्रीन और बेडू पाको जैसे गानों की प्रस्तुति की जाएगी। पूरे पुलिस महकमें में इस बैंड की प्रस्तुति को लेकर बड़ा उत्साह है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *