डीएम स्वाति एस भदौरिया ने जनपद के पहले ट्यूलिप गॉर्डन का किेया भृमण




सोनी चौहान
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने आज मंगलवार को राजकीय उद्यान कोठियासैंण में विकसित जनपद के पहले ट्यूलिप गॉर्डन का भृमण किया।
डीएम स्वाति एस भदौरिया ने दो दिवसीय पुष्प प्रदर्शनी का शानदार आगाज किया। इस पुष्प प्रदर्शनी में वंसत ऋतु में खिलने वाले मनमोहक, विशुद्व और मिश्रत लाल, सुनहरे और बैंगनी रंग के टयूलिप पुष्प प्रमुख आर्कषण का केन्द्र रहे। वही गेंदा, कलेन्डुला, पिटुनिया, गुलाब आदि तरह तरह के फूलों की प्रदर्शनी ने भी सभी का मनमोह लिया। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने राजकीय उद्यान कोठियासैंण में इस पुष्प प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए किसानों को पुष्प उत्पादन से जुड़कर अपने आर्थिकी को और मजबूत करने पर जोर दिया। इस दौरान उन्होंने उद्यान विभाग की पत्रिका ‘‘पुष्प उत्पादन आयाम और संभावनाएं’’ का विमोचन भी किया।


जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की खास पहल पर राजकीय उद्यान कोठियासैंण में पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसके लिए उद्यान विभाग के माध्यम से पिछले सात-आठ महीनों की कडी मेहनत से इस उद्यान में पहली बार रंग बिरेंगे टयूलिप्स पुष्प का भी उत्पादन प्रारम्भ किया गया। आज टयूलिप्स के ये पुष्प पूरे उद्यान में एक खूबसूरत छटा विखेर रहे है और देखने वालों को सहसा ही अपनी ओर आकर्षित कर रहे है।
जिलाधिकारी ने कोठियालसैंण में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी का निरीक्षण करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की। किसानों/काश्तकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चमोली जिले में भी ये सब पुष्प हो सकते है। और बहुत कम समय तथा लागत में टयूलिप्स का इतना अच्छा गार्डन तैयार किया गया है। कहा कि चमोली में फ्लोरीकल्चर की आपार सभावनाएं है। यहाॅ के मंदिरों को अलग-अलग पर्व एवं त्यौहारों पर विभिन्न फूलों से सजाया जाता है। टयूलिप्स के अलावा गेंदे, गुलाब की भी अच्छी डिमांड रहती है। उन्होंने काश्तकारों को फूलों की खेती से जुड़कर इसको अपनी आर्थिकी का मजबूत जरिया बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने उन्नतशील किसानों को प्रशस्ति पर देकर सम्मानित भी किया।


जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने जिलासू में नवनिर्मित ग्रामीण हाॅट का लोकपर्ण किया। यहाॅ पर हर बुधवार को “बुधवार बाजार” नाम से बाजार लगेगा। जिसमें स्थानीय उत्पाद दाल, मसाले, सब्जी आदि का विपणन किया जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *