रक्तदान के लिए स्टूडेंटस को किया प्रेरित




हरिद्वार । डाॅ. नरेश चौधरी उप-सचिव, रेड क्राॅस सोसायटी, उत्तराखण्ड द्वारा स्थानीय एस.एस.एम.जे.एन.;पी.जी. काॅलेज में आज रक्तदान हेतु छात्रा-छात्राओं को प्रेरित करने के लिए व्याख्यान एवं अपने अनुभव बताये गये। डाॅ. चौधरी ने कहा कि रक्तदान महादान है जो एक मनुष्य की जान को बचाता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से मनुष्य के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है एवं जो लोग रक्तदान के प्रति अनेकों भ्रान्तियाँ फैलाते हैं, उनसे सचेत रहें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्वस्थ मनुष्य अपना रक्तदान कर सकता है। डाॅ. चौधरी ने फर्स्ट मैडिकल रैस्पोण्डर, उत्तराखण्ड बनने के लिए छात्रा-छात्राओं का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि रक्त दान करने वाले दाता को एक पहचान पत्र दिया जाता है जिससे वह आवश्यकता पड़ने पर कहीं से भी किसी भी समूह का रक्त प्राप्त कर सकता है।
इस अवसर पर बोलते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. अवनीत कुमार घिल्डियाल ने कहा कि आज शौर्य दिवस है, जो कारगिल विजय की याद दिलाता है। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा हेतु उत्तराखण्ड ने सदैव अपना योगदान दिया है। उत्तराखण्ड की माँ अपनी कोख से वीर जवान को जन्म देती है। इस अवसर पर काॅलेज परिवार ने कारगिल के वीर शहीदों को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इस अवसर पर डॉ सुनील कुमार बत्रा ने बताया कि रक्तदान के लिए छात्रा-छात्राओं ने संकल्प-पत्र भरे हैं। डाॅ. बत्रा ने कहा कि रक्त दान जीवन के साथ और नेत्र एवं देह दान जीवन के बाद की स्थिति है। उन्होंने कहा कि रक्त दान की भरपाई रक्त दान के 24 घंटे के भीतर स्वयंमेव हो जाती है। रक्त दान मानवता की बहुत बड़ी सेवा है।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए डाॅ. संजय कुमार माहेश्वरी ने कहा कि दुर्लभ रक्त गुर्प वाले छात्रों के नाम रेड क्राॅस सोसायटी को दिये जायेंगे। डाॅ. सरस्वती पाठक ने छात्रा-छात्राओं को प्रेरित किया कि वे रक्तदान हेतु आगे आयें।
इस अवसर पर डाॅ. नरेश कुमार गर्ग, डाॅ. तेजवीर सिंह तोमर, डाॅ. नलिनी जैन, डाॅ. जगदीश चन्द्र आर्य, विनय थपलियाल, डाॅ. अमिता श्रीवास्तव, डाॅ. आशा शर्मा, डाॅ. निशा, कार्यालय अधीक्षक मोहन चन्द पाण्डेय, वेद प्रकाश चौहान , होशियार सिंह चौहान , श्रीमती हेमवंती, संजीत कुमार, नवजोत सिंह वालिया, कर्ण शर्मा, दीपक कुमार, कर्ण वर्मा, अशोक कुमार आदि छात्रा-छात्रायें भी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *