जिलाधिकारी साहब कैसे रूकेगा कोरोना, हरिद्वार में लापरवाही की हदे पार, देंखे वीडियो





नवीन चौहान
जिलाधिकारी साहब हरिद्वार में कोरोना संक्रमण कैसे रूक पायेगा। यहां तो लापरवाही की सभी हदे पार हो रही है। आरटीपीसीआर टेस्ट कराने वाले स्थानों पर ही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ी हुई है। लोगों के चेहरे से मास्क गायब है। दो गज की दूरी तो कागजों में जरूरी है। बाबा लोग तो खुद को भगवान समझ बैठे है। अखाड़ों में साधु संतों की भीड़ कोविड गाइड के नियमों को हंसी उड़ा रही है। आप अधिकारियों को समझाते रहिए लेकिन इन कर्मचारियों पर भी कोई असर होने वाला नही है। हरिद्वार की जनता को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी अब के हाथों में है। आपसे बहुत उम्मीदे भी है। आने वाले दिन बड़े मुसीबतों भरे है। आपके सामने कठिन चुनौती भी है। लेकिन आपको हरिद्वार में सख्ती करानी ही पड़ेगी। तभी सभी लोग सुरक्षित रह पायेंगे।


मेला नियंत्ररण कक्ष से कुछ दूरी पर बने आरटीपीसीआर टेंस्टिंग सेंटर की। यहां तमाम लोगों की सेंपलिंग की जा रही है। लोगों के नाम पते नोट किए जा रहे है। नाक से ब्ल्ड सेंपल लिया जा रहा है। सेंटर पर श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ जुटी है। सभी एक दूसरे पर चढ़े जा रहे है। सभी को जल्दी है। सेंपलिंग सेंटर पर कार्यरत कर्मचारियों को डयूटी करनी है। अपना रिकार्ड मजबूत करना है। आखिरकार ये रिकार्ड जिलाधिकारी साहब पेश होगा और सरकारी रिकार्ड में दर्ज होगा।
लेकिन हम बात करते है वास्तविकता की। आखिरकार यह सेंपलिंग का कार्य तो जनता के जीवन की सुरक्षा के लिए हो रहा है। यहां तो खुद ही जीवन संकट में है। अगर कोई संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गया तो वह भी संक्रमित होगा। फिर सेंपलिंग कराने का क्या औचित्य है। ऐसे में जनता को खुद दो गज की दूरी का पालन करना चाहिए। लेकिन जनता तो जल्दी में है। फिर अधिकारियों को ही सावधानी और जागरूकता बरतने के लिए निर्देशित करना होगा।
हरिद्वार जिलाधिकारी साहब की कार्यशैली
जिलाधिकारी सी रविशंकर साहब सार्वजनिक स्थान पर हमेशा मास्क में दिखाई देते है। जनता को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बचाकर रखने के लिए लगातार जागरूक करते है। शुक्रवार को एक बार फिर कोरोना संक्रमण से निपटने व जनपद में सुरक्षा के इंतजामों को लेकर व प्रभावी कार्यप्रणाली लागू किये जाने के लिए काॅटेक्ट ट्रेसिंग, लक्ष्य के सापेक्ष सेम्पलिंग, कोविड केयर सेंटर संचालन होम आईसोलेशन, पीआरडी स्वंय सेवकों की तैनाती आदि विषयों पर अधिकारियों की समीक्षा बैठक करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। सभी कार्यो को शत प्रतिशत क्षमता और संसाधनों के प्रयोग से निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर दैनिक आधार पर रिर्पोटिंग के आदेश दिये। सभी प्रभारियों को पूर्ण संसाधनों के साथ सक्रियता से कार्य करने का मनोबल बढ़ाया।
कंटेनमेंट जोन की तैयारी
डीएम सी रविशंकर ने अधिक पाॅजिटिव केस वाले एरिया में मानक अनुसार कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिये। कुम्भ मेला क्षेत्र व भीड़ वाले इलाकों के बाहर सभी कोविड कंट्रोल रूम सक्रिय हो ऐसा सुनिश्चित किया जाये। प्रत्येक सीसीसी में पर्याप्त संसाधन हो इसके लिए नोडल अधिकारी को दैनिक रिपोर्ट देने को कहा।
कोरोना जांच बढ़ाने के निर्देश
डीएम सी रविशंकर ने कोरोना जांच की संख्या को और अधिक बढ़ाते हुए दैनिक रिपोर्ट देने के निर्देश सीएमओ को दिये। रैपिड एंटिजन और आरटीपीसीआर जांच को उपलब्ध कुल संसाधनों और क्षमता के आधार पर बहुत अधिक बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थलों पर टेंस्टिंग के लिए लगायी गयी निजि लैब द्वारा प्रतिदिन किये जा रहे टेस्ट की सत्यापित रिपोर्ट देंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दैनिक आधार पर टेस्टिंग किये गये कुल व प्रत्येक व्यक्ति की पूर्ण और सही सूचना प्रारूप पर प्राप्त करें और सूचना गलत न पायी जाये ऐसा सुनिश्चित किया जाये।
पॉजीटिव केस की ट्रैसिंग
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने पाॅजीटिव मामलों का पता लगाने के लिए कान्टेक्ट ट्रेसिंग टीम को तत्परता से काॅटेक्ट ट्रैसिंग के निर्देश दिये। किसी भी व्यक्ति, परिवार व अन्य प्रकार की संस्थाओं में पाॅजिटिव केस आने पर 100 प्रतिशत टेस्टिंग सुलिश्चित कराई जाए। में आये लोगों से आइसोलेशन का पालन करायें व कंट्रोल रूम के माध्यम से संपर्क में रहें। होम आइसोलेषन में दी जाने वाली किट उपलबधता पर्याप्त हो इसके लिए भी निर्देश दिये।
पीआरडी जवानों को प्राइवेट टेस्टिंग लैब में तैनात करने व वहां उनके दायित्वों और व्यवहार के सम्बंध में प्रशिक्षित कर दिये जाने के भी निर्देश दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केके मिश्र, डिप्टी कलेक्टर संतोष पाण्डे, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एसके झा, एसीएमओ डाॅ एचडी शाक्य, मुख्य कृषि अधिकारी विकेश कुमार यादव, उद्यान अधिकारी नरेंद्र यादव सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *