ओवर स्पीड से वाहन चलाया तो कैमरे में कैद होगी तस्वीर, घर पहुंचेगा चालान, देखें वीडियो





नवीन चौहान
अगर आपने अपने वाहन को ओवर स्पीड से चलाया तो आपकी तस्वीर कैमरे में कैद हो जायेगी। जिसके बाद वाहन का नंबर देखने के बाद चालान आपके घर पहुंच जायेगा। एक बार से अधिक चालान होने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गज जनता को सड़क दुर्घटनाओ से बचाने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ रमेश पोखरियाल निशंक ने जिलाधिकारी हरिद्वार सहित तमाम सभी प्रशासनिक अधिकारियों से वीडियो कांफेसिंग के जरिए बातचीत कर दिशा निर्देश जारी किए। केंद्रीय मंत्री डाॅ निशंक ने निर्देशित किया कि सड़क दुर्घटनाओं को अस्पताल पहुंचाने वालों नागरिकों को सम्मानित किया जाए। ग्राम पंचायत स्तर व स्कूल स्तर पर जागरूकता मुहिम चलाई जाए। ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।
जिलाधिकारी सी रविशंकर जनपद में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए पूरी तरह से संजीदा है। उन्होंने पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों को सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के निर्देश दिए थे। जिसके चलते हरिद्वार में साल 2020-21 में सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ रमेश पोखरियाल निशंक को जिलाधिकारी सी रविशंकर ने जानकारी देते हुए बताया कि साल 2019 में सड़क दुर्घटनाओं में 184 लोग जबकि साल 2020 में मरने वाले लोगों की संख्या 153 है। जबकि घायलों की संख्या में भी कमी आई। साल 2019 में 251 लोग सड़क दुर्घटना में घायल हुए जबकि साल 2020 में 159 लोग जख्मी हुए है। हरिद्वार में सबसे अधिक दुर्घटना का कारण ओवर स्पीड और रैश ड्राइविंग है। गत दिशा में वाहन चलाना और शराब पीकर वाहन चलाना भी दुर्घटना का कारण रहा है। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने केंद्रीय मंत्री डाॅ निशंक को सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रशासन स्तर पर किए जा रहे कार्यो की तमाम जानकारी दी। बताया कि जागरूकता अभियान में तेजी लाई गई है। दुर्घटना स्थलों को चिंहीकरण करने के साथ साइन बोर्ड लगाए गए है। एआरटीओ प्रवर्तन सुरेंद्र कुमार ने परिवहन विभाग द्वारा किए गए चालान की जानकारी दी गई। परिवहन विभाग ने बिना सील्ट बैल्ट के वाहन चलाने पर साल 2020 में 347 और बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 1196 वाहनों के चालान किए। जबकि पुलिस विभाग की ओर से बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 14120 तथा बिना सील्ट बैल्ट के वाहन चलाने पर 261 वाहनो के चालान किए गए। एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने पुलिस विभाग की ओर से सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के तमाम प्रयासों की जानकारी दी। डाॅ रमेश पोखरियाल निशंक ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन वाहनों के एक से अधिक बार चालान हुए है उनकी सूची बनाई जाए। कुंभ पर्व के दृष्टिगत सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए संजीदगी से योजना बनानी होगी। सड़क सुरक्षा सप्ताह एक महीने का अभियान है। वीडियो कांफेसिंग के दौरान सांसद प्रतिनिधि ओमप्रकाश जमदग्नि, एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस, आईएएस अंशुल सिंह, एसडीएम हरिद्वार गोपाल चैहान, एसडीएम भगवानपुर स्मृता परमार, एसडीएम लक्सर शैलेंद्र नेगी, एआरटीओ प्रर्वतन सुरेंद्र कुमार, एसआरटीओ प्रशासन मनीष तिवारी, मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज समेत कई विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *