एसएसपी जन्मेजय खंडूरी के निर्देशों पर पुलिस टीम ने पकडे शातिर चोर, 64 घटनाओं का खुलासा




नवीन चौहान
ट्रांसफार्मर को चोरी करने के बाद उसके सामान को कबाड़ी के यहां बेचने जा रहे चार शातिर चोर व एक कबाड़ी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों की निशानदेही पर एल्यूमीनियम के पार्ट को बरामद किया गया है। जबकि मास्टर माइंड फरार है। फरार आरोपी पर 5 हजार का इनाम घोषित है। चोरों की गिरफ्तारी के साथ ही 64 चोरी की घटनाओं का खुलासा हुआ है।
मेला नियंत्ररण सभागार में एसएसपी जन्मेजय खंडूरी ने चोरी की घटनाओं का खुलासा किया। बताया कि विगत दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों केे खेत से ट्रांसफार्मर चोरी की घटनाओं की सूचना पर मुकदमर दर्ज किया गया था। इन घटनाओं पर अकुंश लगाने के लिए एसपी देहात नवनीत सिंह भुल्लर के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित की गई। पुलिस टीम चोरों की तलाश में जुटी थी। इसी दौरान 21 जुलाई को थानाध्यक्ष भगवानपुर व पुलिस टीम द्वारा रूहालकी में वाहनों की चैकिंग कर रही थी। पुलिस ने तभी खेलपुर की तरफ से आते हुए एक छोटा हाथी सं यूके 07सीए— 2714 को रोका गया। पूछताछ करने पर चारों पर शक हुआ। चारों युवक संदिग्ध प्रतीत हुए। छोटा हाथी की तलाशी लेने पर ट्रांसफार्मरों के बाईडिंग एल्युमीनियम तार के बण्डल, एल्युमीनियम कॉयल के बण्डल, लौहे की पतियां तथा ट्रांसफार्मर खोलने के उपकरण आदि सामान बरामद हुए। पूछताछ के दौरान चारों युवकों ने अपने नाम दीपक सैनी, बिलाल, रहमान, सुलैख बताया। आरोपियों ने बताया कि एक अन्य साथी सादिक की मदद से काफी समय से ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के खेत से बिजली की लाईन में कांटा डालकर शॉट कर ट्रांसफार्मर चोरी किये थे। जिनको कबाड़ी को देने जा रहे थे।

ऐसे करते थे चोरी
आरोपियों ने बताया कि हम लोग रस्सी में पत्थर बांध कर बिजली के तारों के ऊपर उछालते है। फिर झटका देकर तारों के टच होने पर बिजली शॉट हो जाती है। हम लोगों के गिरोह में दीपक व बिलाल बिजली लाईन शॉट करने के एक्सपर्ट है। जब बिजली शॉट हो जाती है तो हम लोग ट्रांसफार्मर को रस्सियों से बांध कर झटका देकर नीचे गिरा देते है तथा ट्रांसफार्मर खोल कर उसका तेल गिरा कर अन्दर का सामान चोरी कर लेते है।
पुलिस कांवड़ में व्यस्त थे चोरी का माल बेचने निकले
आरोपियों ने बताया कि कुछ दिनों से पुलिस की चैकिंग बहुत ज्यादा चल रही है। आज कल पुलिस कांवड मेले में व्यस्त है इसलिये हम ट्रांसफार्मरों का सामान अख्तर कबाडी को बेचने जा रहे थे। इस सूचना पर अख्तर कबाड़ी के यहां दबिश दी गई। अख्तर कबाडी के गोदाम से ट्रांसफार्मर के अन्दर की रोड, कॉपर की तारो के छल्ले, तथा ट्रांसफार्मरों के अन्दर की एल्युमीनियम तार व कॉयल को गला कर बनायी गयी एल्युमीनियम की सिलियां बरामद की गई। अख्तर कबाडी ने बताया कि मैं सहारनपुर का रहने वाला हुं तथा काफी समय से यह लोग मुझे ही ट्रांसफार्मर का सामान बेचते है तथा मैं इसको गला कर सिलियां बनाकर सिलियों के बर्तन वालों को बेच देता हुं।
64 मुकदमों का हुआ निस्तारण
थाना भगवानपुर 12, थाना झबरेडा 04, थाना कलियर 01, कोतवाली मंगलौर 03, कोतवाली गंगनहर 12, कोतवाली सिविल लाईन रूडकी 01 तथा थाना गागलहेडी जिला सहारनपुर का 01 मुकदमे कुल 64 ट्रांसफार्मर चोरी की घटनाओं का खुलासा हुआ है।

नाम पता अभि0गण
1.बिलाल राव पुत्र सलीम राव निवासी बाल विद्या मन्दिर वाली गली छुटमलपुर थाना फतेहपुर जिला सहारनपुर उ0प्र।
2.दीपक सैनी पुत्र चौहल सिंह निवासी कारगी बजांरावाला थाना पटेलनगर जिला देहरादून।
3.सुलेख चन्द पुत्र हरीसिंह निवासी ग्राम बेेलडी सरलापुर थाना सिविल लाईन रूडकी जिला हरिद्वार।
4.रहमान गोर उर्फ पप्पू पुत्र नाजिम गोर निवासी ग्राम सहापुर नियर सलेमपुर थाना गंगनहर हरिद्वार
5.अख्तर हसन पुत्र मजहर हसन निवासी मोहल्ला बंजारनवाला म0न0 12/1010 मरकज मस्जिद थाना मण्डी जिला सहारनपुर उ0प्र0।
6 फरार अभियुक्त सादिक पुत्र इरफान निवासी ग्राम लाठरदेवा शेख थाना झबरेडा जनपद हरिद्वार

आरोपियों से बरामद माल 
08 बाइन्डिग एल्युमीनियम बंडल , 17 एल्युमीनियम तार के बंडल, 06 एल्युमीनियम के मोटी तार के बंडल, लोहे की पतियां तथा ट्रांसफार्मर खोलने के उपकरण एल्युमीनियम की कुल 28 सिल्लिया, ताबे की तार की गुच्छिया एंव पीली धातु की राड इन्सुलेटर लगी हुई बरामद हुई। वजन लगभग 7 कुन्तल है।
अपराधी पकड़ने वाली पुलिस टीम
एसओ भगवानपुर संजीव थपलियाल, उप निरीक्षक मनोज ममगांई, कांस्टेबल सचिन, राजेश देवरानी, उप निरीक्षक प्रदीप रावत, एसआई प्रवीन रावत, उप निरीक्षक  एलपी बिजल्वान, उपनिरीक्षक  अशोक कश्यप, उप निरीक्षक राजकुमार, कांस्टेबल करण, कांस्टेबल संदीप राणा, डोडी सिंह, रणवीर सिंह, दिनेश, चालान दीपक नेगी, सीआईयू टीम एचसीपी देवेन्द्र भारती, जाकिर हुसैन, महीपाल, अशोक शामिल रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *